If a cow of this breed gives milk in your house, you will get ten thousand rupees, know how to apply – News18 हिंदी



धीर राजपूत/फिरोजाबाद: अगर आप भी अपने घरों में गाय को पालने का शौक रखते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. आपको देसी नस्ल की गायों से 10 से 15 हज़ार रुपये तक की धनराशि मिल सकती है. इसके लिए सरकारी योजना द्वारा आवेदन कर आप पैसे ले सकते हैं. हालांकि इस योजना का फायदा लेने के लिए आपको कुछ नियमों का पालन करना होगा और पशु चिकित्सालय में जाकर आवेदन करना होगा.

फिरोजाबाद पशु चिकित्सा अधीक्षक डॉ. जितेंद्र कुमार ने बताया कि अगर किसी के घर में देसी गाय हैं जो साहिवाल, हरियाणवी आदि नस्ल की है और वह 8 से लेकर 15 लीटर दूध दे रही है तो उनको नंदबाबा दुग्ध मिशन योजना का फायदा मिलेगा. इसके लिए उन्हें दबरई विकास भवन कार्यालय आकर एक फॉर्म लेना होगा. जिसमें वह सारी डिटेल भरकर जमा करेंगे. वहीं इसमें उन्हें गाय के बारे में भी सही जानकारी देनी होगी.

दुग्ध उत्पादक पर मिलेगा पैसाउसके बाद टीम द्वारा आवेदन कर्ता के घर जाकर मुआयना किया जाएगा और फिर उसके बाद उसे पैसे का भुगतान किया जाएगा. इसके लिए सरकार द्वारा 8 से 10 लीटर दूध देने वाली देसी नस्ल की गायों पर 10 हज़ार रुपये और 10 से 15 लीटर दूध देने वाली गायों पर प्रोत्साहन के रूप में 15 हज़ार रुपए दिए जायेंगे. जिनके पास देसी गाय हैं और दूध दे रही है वो जल्द से जल्द आवेदन कर इस योजना का लाभ लें.

गाय की नस्ल के साथ देनी होगी जरूरी जानकारीअधिकारी ने बताया कि जो लोग इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं उनको गाय की नस्ल के बारे में जानकारी देनी होगी टीम द्वारा गाय के दूध का निरीक्षण किया जायेगा. उसके साथ आवेदन करता की बैंक डिटेल आधार कार्ड आज जरूरी कागज लिए जाएंगे जिससे पैसा भेजने में कोई दिक्कत ना आए इसके लिए अभी आवेदन चल रहे हैं और पशु चिकित्सकों से भी ज्यादा से ज्यादा आवेदन लेने के लिए बोला गया है.
.Tags: Cow, Local18, MilkFIRST PUBLISHED : February 10, 2024, 16:30 IST



Source link