वर्ल्ड कप फाइनल में भारत की जीत पक्की! टॉस हारना टीम इंडिया के लिए शुभ संकेत| Hindi News



World Cup 2023: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जा रहा है. इस मैच में टीम इंडिया टॉस हार गई. ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया और भारतीय टीम को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया है. वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल मैच में टॉस हारना चिंता की बात नहीं बल्कि टीम इंडिया के लिए बहुत शुभ संकेत हैं. 
वर्ल्ड कप फाइनल में भारत की जीत पक्की!ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भले ही वर्ल्ड कप फाइनल में रोहित शर्मा टॉस हार गए, लेकिन टीम इंडिया के लिए ये एक बहुत ही शुभ संकेत है. टीम इंडिया वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीत सकती है. भारत ने 1983 और 2011 का वनडे वर्ल्ड कप जीता है. 1983 और 2011 के वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में टीम इंडिया दोनों ही मौकों पर टॉस हार गई थी. मजे की बात ये रही कि दोनों ही मौकों पर भारत ने वर्ल्ड कप की ट्रॉफी उठाई है.  
टॉस हारना टीम इंडिया के लिए शुभ संकेत
1983 के वर्ल्ड कप फाइनल में भारतीय टीम कपिल देव की कप्तानी में वेस्टइंडीज के खिलाफ टॉस हार गई थी. वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर भारत को पहले बलबाजी का न्योता दिया और फिर पूरी टीम को 183 रनों पर ढेर कर दिया. हालांकि कपिल देव की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने फाइनल में वेस्टइंडीज को 43 रनों से हरा दिया. टीम इंडिया ने इतिहास रचते हुए लॉर्ड्स में पहली बार वर्ल्ड कप की ट्रॉफी उठाई. 2011 वर्ल्ड कप फाइनल में भी टीम इंडिया ने टॉस हारने के बावजूद महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में ट्रॉफी उठाई थी.   
भारत वर्ल्ड कप फाइनल में 
1983 WC Final – टॉस हारा, ट्रॉफी जीती 2003 WC final – टॉस जीता, ट्रॉफी हारे2011 WC final – टॉस हारा, ट्रॉफी जीती2023 WC final – टॉस हारा, ???



Source link