This plant is miraculous…if planted in the house, Goddess Lakshmi is attracted – News18 हिंदी



निखिल त्यागी/सहारनपुर: सहारनपुर में प्रकृति कुंज हर्बल वाटिका में विभिन्न प्रजाति के पेड़-पौधे लगे हुए हैं. वाटिका में लगा टाइगर ग्रास के नाम से जाना जाने वाले  पौधे को माँ लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. प्रत्येक घर में सफाई के लिए फूल झाड़ू का प्रयोग किया जाता है. इस पौधे से ही यह फूल झाड़ू बनाई जाती है. इस पौधे में औषधीय गुणों का खजाना भी भरा होता है, जो त्वचा व रक्त संबंधित बीमारियों के इलाज के लिए रामबाण औषधि है.

सहारनपुर के दिल्ली रोड स्थित प्रकृति कुंज हर्बल वाटिका में विभिन्न प्रकार के पेड़-पौधे लगे हुए हैं. प्रकृति कुंज के अध्यक्ष आचार्य राजेन्द्र अटल ने बताया कि झाड़ू को माँ लक्ष्मी का प्रतीक माना गया है. इसलिए लोग झाड़ू को घर मे छुपा कर रखते हैं. झाड़ू को पैर लगना भी अशुभ माना जाता है. उन्होंने बताया कि जिस पौधे से फूल झाड़ू बनती है, वह पौधा एक जंगली पौधा होता है. जो झुंड की तरह जंगल में उगता है. उन्होंने बताया कि फूल झाड़ू का यह पौधा प्रकृति कुंज वाटिका में लगा हुआ है.

माँ लक्ष्मी का प्रतीक है फूल झाड़ू का पौधा

राजेन्द्र अटल ने बताया कि टाइगर ग्रास के नाम से भी इस पौधे को जाना जाता है, क्योंकि जंगल में शेर अपना शिकार करने के लिए इस पौधे के पीछे छुपा रहता है. आचार्य जी ने बताया कि हमारी वाटिका के द्वार पर टाइगर ग्रास के इस पौधे को लगाया गया है. जिससे माँ लक्ष्मी की कृपा बनी रहे. आचार्य राजेन्द्र अटल के अनुसार फूल झाडू का पौधा धन- धान्य के लिए लोग घर मे रखते हैं. फूल झाड़ू का यह पौधा औषधीय गुणों से भी भरा हुआ होता है.

औषधीय गुणों से भरपूर है टाइगर ग्रास का पौधा

आयुर्वेद आचार्य राजेंद्र अटल ने बताया कि त्वचा से संबंधित रोगों में फूल झाड़ू के इस पौधे की जड़ व अर्क को प्रयोग में लाया जाता है. इसके अलावा रक्त संबंधित विभिन्न बीमारियों के लिए भी टाइगर ग्रास का पौधा रामबाण इलाज के रूप में जाना जाता है. राजेंद्र अटल ने बताया कि इस पौधे से एक खास तरह की क्रीम तैयार की जाती है, जिसकी कीमत भी अनुमान से अधिक होती है. क्योंकि यह क्रीम त्वचा के लिए बहुत ही गुणकारी होती है. सोरायसिस जैसी खतरनाक बीमारी के इलाज में टाइगर ग्रास पौधा बेहद गुणकारी औषधि है. इसके अलावा नसों से संबंधित बीमारियों में भी टाइगर ग्रास पौधे को रामबाण औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता है.
.Tags: Health benefit, Hindi news, Local18FIRST PUBLISHED : February 12, 2024, 08:35 ISTDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.



Source link