severe cough cold trouble in winters for relief start eating these foods nsmp | Winter Food: पीछा नहीं छोड़ रहा जुकाम-खांसी? ठंड में स्टार्ट कर दें इन फूड का सेवन



Foods In Winters To Avoid Cough-Cold: सर्दियों का मौसम तीन से चार महीने ही रहता है, लेकिन इन्हीं तीन महीनों में लोगों की हेल्थ डाउन हो जाती है. अधिक ठंड पड़ने पर लोग बार-बार बीमार पड़ते हैं. इसकी सबसे बड़ी वजह है इम्यूनिटी का कमजोर होना. सर्दियों में कई वायरल इन्फेक्शन्स होने का डर रहता है. ज्यादातर वायरल इन्फेक्शन्स के लक्षण सामान्य होते हैं, जिसमें सर्दी-जुकाम, खांसी, बुखार होना आम है. ऐसे में आपको अपनी इम्यूनिटी को मजबूत करना चाहिए, जिसके कमजोर होने से आप बार-बार बीमार पड़ते हैं. वहीं अगर बॉडी में एनर्जी की कमी महसूस करते हैं तो इसके लिए आप कुछ फूड्स को खाना शुरू कर सकते हैं. 
सर्दियों के प्रभाव से खुद को बचाने और बीमारियों से दूर रहने के लिए अपने आहार में कुछ बदलाव कर सकते हैं, जैसे-हरी पत्तेदार सब्जियां, सरसों, बथुआ, पालक, चने का साग, मौसमी फल में आंवला, संतरा खाने से आपकी इम्यूनिटी बहेतर होगी. वहीं आप सर्दी-जुकाम, खांसी जैसे वायरल इन्फेक्शन्स से सुरक्षित रहना चाहते हैं तो इन फूड्स को अपनी रूटीन में आज ही शामिल करें… 
हल्दी वाला दूधसर्दियों में हल्दी वाला दूध पीने के कई फायदे होते हैं. इससे जुकाम और खांसी की परेशानी जल्दी दूर होती है. हल्दी में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं. यह इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मददगार है. अगर कई दिनों से खांसी और जुकाम की समस्या है तो दूध में काली मिर्च भी डालकर पी सकते हैं.
लहसुनसर्दियों में गर्म तासीर वाली चीजों का सेवन करना बहुत जरूरी होता है. ऐसे में आप लहसुन का उपयोग करें. लहसुन में प्राकृतिक एंटी बैक्टीरियल गुण और एलिसिन नाम का कपाउंड पाया जाता है, जो इन्फेक्शन्स को बॉडी तक पहुंचने से रोकता है. 
तुलसीआयुर्वेद में तुलसी के कई फायदे बताए गए है. साइंस बी इस बात को मानती है. वायरल इन्फेक्शन्स से लड़ने में तुलसी बहुत मददगार होती है. तुलसी एक नेचुरल इम्यून सिस्टम बूस्टर के तौर पर काम करती है. 
आंवलाआंवला मौसमी फल है. आंवला में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. सर्दियों में हर किसी को आंवले का सेवन करना चाहिए. ये एक बेहतर इम्यूनिटी बूस्टर है. साथ ही एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है. विटामिन सी युक्त चीजों का नियमित रूप से सेवन करने से इम्यून सिस्टम की अन्य कोशिकाएं बेहतर प्रदर्शन कर पाती हैं.
Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 



Source link