millets festival going to be organized in Chitrakoot, information about coarse grains will be given – News18 हिंदी



विकाश कुमार/ चित्रकूट: चित्रकूट जिले में किसानों के लिए दो दिवसीय मिलेट्स महोत्सव का आयोजन होने जा रहा है. इस महोत्सव में किसानों कोमोटे अनाज की किसानी से संबंधित जानकारी दी जाएगी. साथ ही उनको प्रदर्शनी के माध्यम से बताया जाएगा कि वह कैसे अपनी फसलों को अच्छी तरह से तैयार कर सकते हैं. इस दो दिवसीय महोत्सव में पूरे चित्रकूट जिले से कई  किसान शामिल होंगे. कृषि वैज्ञानिक उन्हें श्री अन्न के फायदे बताएंगे.

चित्रकूट उप निदेशक कृषि राजकुमार ने बताया कि जिलाधिकारी के निर्देश के क्रम में उत्तर प्रदेश मिलेट्स पुनरोद्धार कार्यक्रम के अंतर्गत मिलेट्स रेसिपी विकास एवं उपभोक्ता जागरूकता कार्यक्रम एवं राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन योजना अंतर्गत यह आयोजन किया जा रहा है. इसमें जनपद स्तरीय दो दिवसीय मिलेट्स महोत्सव का आयोजन 15 एवं 16 फरवरी 2024 को राष्ट्रीय रामायण मेला परिसर सीतापुर चित्रकूट में सुबह 10 बजे जिलाधिकारी अभिषेक आनन्द की अध्यक्षता में किया जाएगा.

कृषि वैज्ञानिक बताएंगे श्री अन्न के फायदे

इस जनपद स्तरीय दो दिवसीय मिलेट्स महोत्सव एवं उपभोक्ता जागरूकता कार्यक्रम में मोटा अनाज से संबंधित जानकारी देकर किसानों को जागरूक किया जाएगा. इसके साथ ही संबंधित अधिकारियों द्वारा अपने-अपने विभागों के स्टाल/ प्रदर्शनी लगाने के साथ ही विभागीय तकनीकी जानकारी भी उपलब्ध कराई जाएगी. इसके जरिए लोग मिलेट्स उत्पादों के फायदों से भी अवगत होंगे. इसमें किसानों को कृषि वैज्ञानिकों द्वारा मोटे अनाज के बारे में बेहतर और स्पष्ट जानकारी दी जाएगी.
.Tags: Hindi news, Local18, UP newsFIRST PUBLISHED : February 13, 2024, 16:22 IST



Source link