Learn health and fitness mantras of 83 year old Ironman Triathlon winner | हेल्दी रहने का राज: 83 साल के आयरनमैन ट्रायथलॉन विजेता से सीखें फिटनेस के मंत्र



83 वर्षीय डॉक्टर ने अपने हेल्थ ट्रांसफॉर्मेशन की जर्नी शेयर की है, जो अब एक आयरनमैन ट्रायथलॉन विजेता हैं. उनका मानना है कि 40 की उम्र में अपनाए गए इन बदलावों ने उन्हें स्वस्थ जीवन जीने में मदद की. इन आदतों ने उन्हें इतना बदल दिया कि 53 साल की उम्र में उन्होंने अपना पहला आयरनमैन ट्रायथलॉन पूरा किया. 2022 में, उन्होंने नेशनल सीनियर गेम्स ट्रायथलॉन में अपनी आयु वर्ग में दूसरा स्थान हासिल किया. अब तक वह कुल 8 ट्रायथलॉन पूरा कर चुके हैं.
बिजनेस इनसाइडर की एक रिपोर्ट के अनुसार, डॉ. मरून को एहसास तब हुआ जब उन्हें 40 साल की उम्र में सीढ़ियां चढ़ने में भी मुश्किल होती थी. उसी साल उनके पिता का निधन हो गया और उनकी फिजिकल और मेंटल हेल्थ बहुत खराब हो गई थी. लेकिन एक दोस्त के सुझाव पर उन्होंने डिप्रेशन को कम करने के लिए दौड़ना शुरू किया, धीरे-धीरे लाइफस्टाइल में बदलाव किए, अधिक व्यायाम किया और बेहतर खाना शुरू किया.उनकी डाइट में कम शुगरडॉ. मरून ने मीडिया से कहा कि सबसे हेल्दी डाइट में कुछ ऐसी चीजों से बचना शामिल है जिन्हें लोग खाना पसंद करते हैं, जिनमें चीनी भी शामिल है. चीनी का सेवन कम करने से कई हेल्थ बेनिफिट्स मिलते हैं. मोटापा, टाइप-2 डायबिटीज और दिल की बीमारी के खतरे को कम करना इसके कुछ फायदे हैं, क्योंकि इन स्थितियों से ज्यादा चीनी का सेवन जुड़ा हुआ है. चीनी कम करने से ब्लड शुगर लेवल स्थिर करने में भी मदद मिलती है, जिससे एनर्जी में अचानक गिरावट कम होती है और पूरे दिन एनर्जी बनी रहती है. इसके अलावा, चीनी का सेवन सीमित करने से दांतों का स्वास्थ्य बेहतर होता है, जिससे कैविटी और मसूड़ों की बीमारी का खतरा कम होता है, जो पूरी सेहत और लंबी आयु में योगदान देता है.
ज्यादा प्रोसेस्ड फूड से बचेंडॉ. मरून ने मेडिटेरियन डाइट के साथ-साथ यह भी बताया कि वह ज्यादा प्रोसेस्ड फूड से परहेज करते हैं. ज्यादा प्रोसेस्ड फूड पदार्थ (जो रिफाइंड शुगर, अनहेल्दी फैटऔर एडिटिव्स से भरपूर होते हैं) महत्वपूर्ण हेल्थ खतरे उठाते हैं. ये प्रोडक्ट कम पोषण मूल्य और हाई कैलोरी सामग्री के कारण मोटापा, दिल की बीमारी और डायबिटीज में योगदान करते हैं. नियमित सेवन सूजन, कैंसर के बढ़ते खतरे और मेटाबॉलिज्म हेल्थ पर प्रतिकूल प्रभावों से जुड़ा हुआ है.
अन्य हेल्दी आदतें और हानिकारक आदतों से बचावडॉक्टर मरून का मानना है कि कुछ आदतें जीवन की क्वालिटी को बेहतर बना सकती हैं. नियमित व्यायाम, संतुलित आहार, पर्याप्त नींद और तनाव मैनेजमेंट जैसी आदतें जरूरी हैं. इसके अलावा, धूम्रपान, अत्यधिक शराब का सेवन, खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी खाना जैसी आदतों से बचना भी जरूरी है.
83 साल की उम्र में आयरनमैन ट्रायथलॉन जीतने वाले डॉक्टर मरून का उदाहरण सभी को यह सोचने पर मजबूर करता है कि उम्र सिर्फ एक संख्या है और हेल्दी रहने के लिए कभी भी देर नहीं होती. उनकी कहानी हमें यह सीख देती है कि छोटे-छोटे बदलाव करके हम अपना जीवन बेहतर बना सकते हैं और लंबे समय तक हेल्दी रह सकते हैं.
Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.



Source link