Hibiscus flower is beneficial for health, know expert’s opinion – News18 हिंदी



सुशील सिंह/मऊ: पेड़ पौधे-औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं. इन्हीं में से औषधीय गुणों से भरपूर एक पौधा है गुड़हल का. गुड़हल का फूल पूजा में इस्तेमाल होने के साथ ही साथ बहुत सारी बीमारियों को भी दूर करने में सहायक है. गुड़हल का पत्ता और फूल किन किन रोगों में लाभकारी है. इसको लेकर चिकित्सक अरविन्द श्रीवास्तव ने विस्तृत जानकारी दी. गुड़हल का वैज्ञानिक नाम हीबीस्कस् रोज़ा साइनेन्सिस है.इसे जवाकुसुम भी कहते हैं.

आर्वेदिक के जानकरचिकित्सक डॉक्टर अरविंद श्रीवास्तव ने बताया कि गुड़हल का पौधा औषधीय गुणों से भरपूर होता है.यह एक सौंदर्य वर्धक पौधा है.यदि इसके पेस्ट का लेपन चेहरे पर किया जाता है तो यह चेहरे के दाग धब्बों को दूर करता है.इसके अलावा इसका उपयोग बालों से जुड़ी समस्याओं में भी किया जाता है.यदि बाल जड़ों से कमजोर हो रहे , टूट रहे या सफेद हो रहे तो इसके सेवन से बाल मजबूत, काले,लम्बे और घने होते हैं.इसके फूलों के पेस्ट को हेयर डाई के रूप में भी प्रयोग करते हैं.

पत्तियों या बीजों का काढ़ा पी सकते हैंइसके अलावा यदि आप उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं तो इसके फूलों,पत्तियों या बीजों का काढ़ा पी सकते. इससे ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है.वहीं काढ़े के रूप में इसके सेवन से पेशाब की नली या किडनी की पथरी भी खत्म हो सकती है. गुड़हल का फूल विटामिन सी का बहुत अच्छा स्रोत होता है. इसके सेवन से गले की खराश, सर्दी जुकाम ,खांसी इत्यादि ठीक हो जाते हैं.इसके अलावा यदि आप डायरिया या पेचिश से पीड़ित हैं, गैस बनने की समस्या हो रही हो तो आप गुड़हल के फूल के सेवन से इन लोगों से निजात पा सकते हैं.

ज्यादा इस्तेमाल भी है नुकसान दायकडॉक्टर अरविंद श्रीवास्तव ने बताया कि गुड़हल का सेवन हमे खाली पेट ही करना चाहिए. इससे इसका अब्सोर्पशन अच्छे से होता है.कभी भी इसका प्रयोग ज्यादा मात्रा में नहीं करना चाहिए,क्योंकि इसके ज्यादा प्रयोग से सुस्ती आती है.ड्राइव करते हैं तो इसका प्रयोग ना करें, क्योंकि बाइक ड्राइव करते समय आपको नींद भी आ सकती है. इसलिए इसका डॉक्टरी परामर्श के अनुसार ही इस्तेमाल करें.
.Tags: Health, Local18FIRST PUBLISHED : February 10, 2024, 10:17 ISTDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.



Source link