Feet smell could be signs of diabetes and kidney disease know how to get rid of vinegar like smell | Diabetes symptoms: पैरों से भी मिलते हैं डायबिटीज व किडनी की बीमारी के संकेत; जानिए क्या?



Sign of diabetes or kidney disease: सिरके में भिगोया हुआ प्याज चिकन हांडी और चिकन मसाला जैसे स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए परफेक्ट पार्टनर है. थोड़े से सिरके के साथ सलाद का स्वाद भी बेहतर होता है. यही बात एक कटोरी नूडल्स या किसी चाइनीज डिश के बारे में भी कही जा सकती है. यदि सिरके जैसी गंध पैरों से आती है तो यह सुखद नहीं है. आपके पैरों से निकलने वाली महक न केवल अप्रिय होती है, बल्कि यह डायबिटीज या किडनी की बीमारी का संकेत भी हो सकती है. आइए जानते हैं कि पैरों से सिरके जैसी गंध क्यों आती है और आप इसके लिए क्या कर सकते हैं.
पैरों से सिरके जैसी गंध क्यों आती है?एक्सपर्ट के मुताबिक पैरों से सिरके जैसी महक मूल रूप से आपके पसीने से आने वाली दुर्गंध है. इसलिए, यदि आपके पैर में अत्यधिक पसीना आता है तो आपके पसीने से सिरके की तरह दुर्गंध आ सकती है. किन-किन लोगों को ज्यादा पसीना निकलता है.• हार्मोनल चेंज के कारण टीनएजर्स को अधिक पसीना आता है.• जिन लोगों को डायबिटीज या फंगल संक्रमण जैसी स्थिति से पीड़ित हैं, उनका भी पसीना सिरके जैसा महकता है. यदि आपको डायबिटीज या थायरॉयड है, तो अत्यधिक पसीना आ सकता है.• हाइपरहाइड्रोसिस (एक स्किन डिसऑर्डर) से पीड़ित लोगों को भी बहुत पसीना आता है.
पैरों की गंध को कैसे दूर करें?आप अपनी डाइट में विटामिन को शामिल करके अत्यधिक पसीने से छुटकारा पा सकते हैं. इसके अलावा, हाइजीन भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है कि आपके पैरों से सिरके की तरह गंध न आए.
पैरों की दुर्गंध को कम करने के लिए आप ये तरीके भी अपना सकते हैं-
अपने पैरों को दिन में दो बार अच्छी तरह धोएं.
कॉटन मोजे पहने.
एंटीपर्सपिरेंट का इस्तेमाल करें. यह एक प्रकार का प्रोडक्ट है जो पसीने को कम करता है.
अगर ये सब उपाय आपके काम नहीं कर रहे हैं तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें.
Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.



Source link