बड़ी लाजवाब है यह काजू जलेबी, एक बार चख लिया तो भूल नहीं पाएंगे स्वाद… जानें कैसे होती है तैयार



अंजली शर्मा/कन्नौज: वैसे तो कन्नौज जिला पूरे विश्व में अपनी इत्र की खुशबू के लिए प्रसिद्ध है. लेकिन यहां पर कई और भी ऐसी चीजें हैं जो काफी फेमस है. हम बात कर रहे हैं यहां की काजू जलेबी की. ये कन्नौज के साथ-साथ आसपास के कई जिलों में भी मशहूर है. इसे चखने के बाद आप कुछ देर के लिए सब कुछ भूलकर इसके स्वाद में खो जाएंगे.

कन्नौज रेलवे स्टेशन से करीब 3 किलोमीटर की दूरी पर अजय पाल रोड बड़ा बाजार में स्थित शंकर स्वीट्स के नाम से मशहूर करीब 25 साल से भी ज्यादा पुरानी यह दुकान है. दुकानदार मुदित वैश्य बताते हैं कि यहां पर ग्राहकों को कई वैरायटी की मिठाइयां मिलती हैं. जिनमें काजू जलेबी सबसे ज्यादा पसंद आती है, क्योंकि यह मिठाई शुद्ध घी और काजू से बनाई जाती है. इसे बनाने में किसी तरह के खोए का प्रयोग नहीं किया जाता है. लोग इसे यहां पर तो खाते ही हैं, साथ में पैक भी करवा ले जाते हैं. पूरे कन्नौज जिले के साथ-साथ आसपास के कई जिले के लोग यहां से काजू जलेबी लेने के लिए आते हैं, वही रेट भी कोई बहुत ज्यादा नहीं होते.

क्या है खासियत?

शंकर स्वीट्स हाउस में बनने वाली सभी मिठाइयों में शुद्ध देसी घी का प्रयोग किया जाता है. इससे ये मिठाइयां दूसरी मिठाइयों से अलग हो जाती हैं. इस काजू जलेबी को बनाने में क्वालिटी का विशेष ध्यान दिया जाता है . इसमें सबसे पहले बेहतर क्वालिटी के काजू लगते हैं. इसे पीसने के बाद स्वादानुसार चीनी मिलाई जाती है. इसके बाद जलेबी का आकार दिया जाता है और फिनिशिंग के लिए चांदी का वर्क लगाया जाता है. साथ ही केसर और कुछ ड्राई फ्रूट से डेकोरेट कर दिया जाता है.

स्वाद है लाजवाब

काजू जलेबी मिठाई लोगों को देखने में तो पसंद आती है इसका स्वाद भी बहुत बेमिसाल रहता है. वहीं, इसका रेट 1,200 रुपये प्रति किलो है. यहां पर और भी कई तरह की स्वादिष्ट मिठाइयां मिलती हैं. इनमें ऑरेंज फ्लेवर, चॉकलेट फ्लेवर, ड्राई फ्रूट्स बाइट और भी कई तरह मिठाइयां जो कि कम दामों में मिलती है.
.Tags: Kannauj news, Local18FIRST PUBLISHED : February 7, 2024, 11:36 IST



Source link