AYODHYA: मंदिर के दरवाजे पर CCTV और सुरक्षा बल तैनात फिर भी महंत लापता, तलाश में जुटी पुलिस 4 टीमें



निमिष गोस्वामी

अयोध्या: उत्तर प्रदेश की रामनगरी अयोध्या केप्रतिष्ठित मंदिर नरसिंह मंदिर के वयोवृद्ध महंत पिछले 10 जनवरी से लापता हैं. वह भी तब जब मंदिर के मुख्य द्वार पर पुलिस की सुरक्षा तैनात है. फिलहाल पुलिस मंदिर के गुमशुदा महंत को खोजने के लिए लगातार प्रयास कर रही है और कई टीमें रवाना की गई है. लेकिन मंदिर के महंत की गुमशुदगी पुलिस प्रशासन की मुस्तैदी पर प्रश्नचिन्ह लगा रही है. क्योंकि मंदिर के महंत तब गुमशुदा हुए जब मंदिर की सुरक्षा में दो सुरक्षा बल पिछले अगस्त माह से तैनात हैं. इसके अलावा मंदिर में सीसीटीवी भी लगा है. वहीं इन सब के पीछे एक पुराना विवाद भी चर्चाओं में ताजा हो गया है.

दरअसल पुलिस को महंत की गुमशुदगी की सूचना देने वाले स्थानीय अंशुमान तिवारी ने बताया कि, 15 जनवरी को मंदिर की सुरक्षा में तैनात सुरक्षाबलों के द्वारा हमें यह जानकारी मिली कि महंत 10 जनवरी से नहीं हैं. इसकी सूचना मैंने क्षेत्रीय चौकी पर दी. मौजूद सुरक्षा बलों का कहना था कि, मंदिर के महंत प्रयागराज गए हैं. अंशुमान तिवारी ने कहा कि इसके बाद मैंने मंदिर के महंत की गुमशुदगी की सूचना थाना कोतवाली में दी. गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराने वाले अंशुमान तिवारी ने बताया कि अगस्त माह में विवाद हुआ था. जिसके बाद से मंदिर की सुरक्षा में दो सुरक्षा बल तैनात रहते हैं

आपके शहर से (अयोध्या)

उत्तर प्रदेश

Varanasi Crime News: साड़ी कारोबारी की हत्या, अपहरण के लिए महिला ने की थी 3 महीने तक रेकी

Aligarh News : AMU में फिर गूंजी छात्रसंघ चुनाव की मांग, छात्रों ने दी प्रशासन को चुनौती

सनातन धर्म को अपमानित करने वाले सिनेमा, सीरियल बनाया तो एक्शन लेगा धर्म सेंसर बोर्ड, जानें पूरी खबर

बेरोजगारी का आलम: हाई स्कूल पास के लिये नौकरी, आवेदकों में PG, B.Ed से लेकर MBA तक

Balloon Festival: दो दिन में 6 हॉट एयर बैलून की इमरजेंसी लैंडिंग, जानिए आखिर क्यों?

OMG! आगरा में ड्यूटी पर तैनात पुलिस सब-इंस्पेक्टर पर बंदरों ने बोला हमला, वीडियो वायरल

गाज़ियाबाद: 150 किमी की रफ्तार से पटरी पर दौड़ी रैपिड रेल, वीडियो में देखिए हाई स्पीड ट्रायल 

पतंग कटे न कटे अंग जरुर कट जाएंगे, चीनी मांझे से कटी बुजुर्ग की गर्दन, लगाने पड़े 25 टांके

Ghaziabad news: एनडीआरएफ के जवानों को मिली ट्रेनिंग, अब घायलों का कर पाएंगे एडवांस इलाज 

Basti News: सीएम योगी की विजिट के दौरान क्यों दौड़ीं डीएम प्रियंका, क्यों कर रहे लोग तारीफ, जानें

उत्तर प्रदेश

जानिए क्या है पूरा विवाद?मंदिर में अगस्त माह से ही कब्जेदारी का विवाद है. मंदिर पर कब्जेदारी को लेकर अगस्त माह में एक बड़ी घटना सामने आई थी. जब पटाखे से विस्फोट किया गया था. जिसके बाद मंदिर के महंत की शिकायत पर स्थानीय पुलिस ने पुजारी को गिरफ्तार किया था. तब से ही आरोप और प्रत्यारोप का दौर शुरू हुआ. इस दरमियान मंदिर के वयोवृद्ध महंत रामशरण दास की तरफ से मंदिर के पुजारी के खिलाफ कई बार शिकायत पत्र पुलिस को दिए गए. मंदिर के मुख्य द्वार पर सुरक्षा के दृष्टिकोण से पुलिस की तैनाती भी की गई.

सवालों के घेरे में पुलिसगुमशुदगी दर्ज कराने वाले स्थानीय अंशुमान तिवारी का कहना है कि, पिछले 10 जनवरी से मंदिर के महंत लापता हैं. मंदिर की सुरक्षा में तैनात सुरक्षाबलों को मंदिर के महंत के बारे में कुछ पता ही नहीं है. इतना ही नहीं मंदिर में सीसीटीवी भी लगाया गया है. बावजूद इसके पुलिस अभी तक गुमशुदा महंत का पता नहीं लगा सकी है कि वयोवृद्ध संत जो चल नहीं सकते वह कैसे प्रयागराज गए, किसके साथ गए.

जब मंदिर के गेट पर सुरक्षा बल तैनात है तो उन्हें जानकारी क्यों नहीं हुई और अगर मंदिर के तैनात सुरक्षाबलों को जानकारी हुई तो उन्होंने उच्चाधिकारियों को क्यों नहीं सूचित किया. महंत के लापता होने के बाद ऐसे तमाम सवाल उठ रहे हैं. वहीं पुलिस तफ्तीश की बात कह रही है, लेकिन अभी तक पुलिस के हाथ खाली हैं.

महंत की तलाश में जुटीं पुलिस की चार टीमेंवहीं पूरे मामले को लेकर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक नगर ने कहा कि मामला कोतवाली अयोध्या के नरसिंह मंदिर का है. अंशुमन तिवारी के द्वारा कोतवाली अयोध्या में सूचना देने के बाद गुमशुदगी दर्ज कर महंत की तलाश की जा रही है. इसके साथ ही वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक नगर ने कहा कि, इस मामले पर पुलिस की चार टीमें लगाई गई हैं.

क्षेत्राधिकारी अयोध्या, कोतवाली प्रभारी, अयोध्या चौकी इंचार्ज के नेतृत्व में टीमें लगाई गई हैं. इसके अलावा सर्विलांस टीम की भी मदद ली जा रही है. वहीं महंत की तलाश में पुलिस की टीमें प्रयागराज, अंबेडकरनगर और कुशीनगर रवाना की गई हैं फिलहाल गुमशुदा महंत का पता नहीं लग पाया है.
ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|Tags: Ayodhya News, Uttar pradesh newsFIRST PUBLISHED : January 18, 2023, 21:15 IST



Source link