24 साल की उम्र में इस दिग्गज खिलाड़ी ने दुनिया को कहा अलविदा, बना चुका है वर्ल्ड रिकॉर्ड| Hindi News



Kelvin Kiptum Died: मैराथन के वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर केल्विन किप्टम का रविवार को पश्चिमी केन्या में एक कार एक्सीडेंट में निधन हो गया है. केल्विन किप्टम ने महज 24 साल की उम्र में ही इस दुनिया को अलविदा कह दिया है, जिससे हर किसी को गहरा झटका लगा है. सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक केल्विन किप्टम की कार में उनके कोच गेरवाइस हाकिजिमाना और एक अन्य महिला यात्री भी सवार थी.
इस दिग्गज खिलाड़ी ने दुनिया को कहा अलविदाकेल्विन किप्टम के कोच गेरवाइस हाकिजिमाना की भी कार एक्सीडेंट में मौत हो गई है. इस एक्सीडेंट के दौरान कार में बैठी एक महिला यात्री फिलहाल घायल बताई जा रही है. केल्विन किप्टम शनिवार 10 फरवरी को रात करीब 11 बजे (2000 GMT) पश्चिमी केन्या में कप्टागेट से एल्डोरेट जा रहे थे, तभी कार पलट गई. पुलिस कमांडर पीटर मुलिंगे के मुताबिक दुर्घटना रात 11 बजे (2000 GMT) के आसपास हुई. कार में तीन लोग सवार थे. दो की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि एक को अस्पताल ले जाया गया. दो लोग किप्टम और उसके कोच हैं.’ 
कार कंट्रोल से बाहर हो गई
पुलिस कमांडर पीटर मुलिंगे ने संवाददाताओं से कहा, ‘केल्विन किप्टम कप्टागेट से एल्डोरेट की ओर जा रहे थे और इस दौरान उनकी कार कंट्रोल से बाहर हो गई और पलट गई, जिससे किप्टम और उनके कोच दोनों की मौके पर ही मौत हो गई. इस एक्सीडेंट में एक महिला यात्री घायल हो गई और उसे अस्पताल ले जाया गया.’ बता दें कि पिछले साल अक्टूबर में केल्विन किप्टम ने दो घंटे और 35 सेकंड के वर्ल्ड रिकॉर्ड समय में शिकागो मैराथन जीती थी.
केल्विन किप्टम के निधन से हर कोई स्तब्ध
वर्ल्ड एथलेटिक्स के अध्यक्ष सेबेस्टियन कोए ने कहा, ‘केल्विन किप्टम और उनके कोच गेरवाइस हाकिजिमाना के निधन के बारे में जानकर हम स्तब्ध और बहुत दुखी हैं. वर्ल्ड एथलेटिक्स की ओर से, हम उनके परिवारों, दोस्तों, टीम के साथियों और केन्याई राष्ट्र के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं. हम उन्हें मिस करेंगे.’ वार्षिक शिकागो मैराथन के 45वें संस्करण के लिए सभी अमेरिकी राज्यों और 100 से अधिक देशों के लगभग 49,000 पेशेवर और शौकिया धावक इस मैराथन में शामिल हुए. यह दौड़ ग्रांट पार्क में शुरू और समाप्त होती है, और शहर के 29 इलाकों से होकर पूरी है. नीदरलैंड की सिफान हसन ने 2:13:44 में महिलाओं की दौड़ जीती, जो मैराथन इतिहास में महिलाओं का दूसरा सबसे तेज समय और शिकागो कोर्स रिकॉर्ड है. 1977 में पहली बार आयोजित, शिकागो मैराथन पांच विश्व रिकॉर्ड, कई राष्ट्रीय रिकॉर्ड और अनगिनत व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ का मंच रहा है.



Source link