Yoga for white hair: 6 asanas to stop premature greying white hair to black hair | Yoga for white hair: बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकेंगे ये 6 योगासन



Yoga for white hair: बालों का रंग बदलना सामान्य बात है, लेकिन सफेद बाल जीवन में किसी भी समय प्रकट हो सकते हैं. यहां तक कि किशोर और 20 वर्ष से कम उम्र के लोग भी सफेद बालों की लटों को नोटिस कर सकते हैं. वैसे को सफेद बालों के नेचुरली काला बनाने की कई सारी तरकीबें हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि योग के माध्यम से भी सफेद बालों से छुटकारा पाया जा सकता है. जैसा कि हम सभी जानते हैं योग न केवल हमारे शरीर को टोन करने या लचीलेपन को बढ़ाने में मदद करता है बल्कि इसके कई सिद्ध स्वास्थ्य लाभ हैं. यह आपके बालों की सफेदी को कम करने में भी मददगार है. आज हम बात करेंगे उन 6 योगासन की, जो बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकने में मदद करेंगे.
1. उष्ट्रासन (कैमल पोज)इस आसन को करने से स्कैल्प की ओर ब्लड फ्लो को बढ़ाने में मदद मिलती है. इससे सफेद बालों को काला करने और समय से पहले सफेद होने से रोकने में मदद मिलती है.
2. पवन मुक्तासनकब्ज और खराब डाइजेस्टिव हेल्थ के कारण बाल समय से पहले सफेद हो सकते हैं. यह योग पाचन स्वास्थ्य को अच्छा करता है.
3. वज्रासनवज्रासन पोज तनाव और स्ट्रेस को दूर करने में मदद करती है जो सफेद होने और बालों के झड़ने का सबसे आम कारण है.
4. त्रिकोणासनइस योग को करने से खून बालों की टिप्स और जड़ों तक अच्छी तरह पहुंचता है. इस पोज से सफेद बालों को कम करने में मदद मिलती है.
5. अधोमुख संवासनइस आसन को करने से भी बालों की टिप्स और जड़ों तक खून पहुंचता है और बाल सफेद नहीं होती है. इसके अलावा, इस आसन में तनाव कम करने या तनाव मुक्त रहने में मदद मिलती है. इससे आपके बालों की सेहत को भी लाभ होता है.
6. हलासनहलासन पेट की सेहत को अच्छा करता है. हलासन मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है और वजन घटाने में मदद करता है. रोजाना हलासन का अभ्यास करने से स्ट्रेस और थकान को दूर किया जा सकता है, जो सफेद बालों का एक कारण है.
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi – अब किसी और की ज़रूरत नहीं.



Source link