what is the right time to drink milk for children old age and young ones nsmp | Right Time To Drink Milk: बच्चे, बुजुर्ग और जवान…हर किसी के लिए दूध पीने का है अलग समय, जानें



Right Time To Drink Milk According To Age: व्यक्ति पैदा होने से लेकर बुढ़ापे तक दूध का सेवन करता है. बचपन से हम सभी को दूध के फायदे और महत्ता समझाई गई है. दूध को पूर्ण आहार माना जाता है. अगर आपने दूध पी लिया तो समझिए 4-5 घंटे के लिए खाने से फुरसत. वहीं कुछ लोग दूध पीने को लेकर सही समय नहीं निर्धारित कर पाते हैं. कुछ लोग सुबह के समय दूध पीना प्रिफर करते हैं, तो कुछ लोग रात के समय. लेकिन आज हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि आपके लिए दूध पीने का सही समय क्या हो सकता जिससे आपको इसके कई गुना अधिक फायदे मिल सकें. आइये जानें इस बारे में हेल्थ एक्सपर्ट का क्या कहना है. 
हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि लोग अपनी उम्र और शारीरिक जरूरत के हिसाब से दूध पीते हैं. क्योंकि दूध में कैल्शियम, थाइमिन, निकोटिनिक एसिड, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं. किसी को कमजोर हड्डियों की शिकायत होती है, तो किसी के दांत कमजोर होते हैं, शरीर में कैल्शियम की पूर्ति के लिए लोग दूध पीते हैं. ऐसे में दूध पीने के सही समय को लकर हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं, कि उम्र के साथ शरीर की जरूरतें और पाचन शक्ति भी बदलती है. इसलिए लोगों को अपनी उम्र के अनुसार ही दूध का सेवन करना चाहिए. 
1. अगर बच्चों की बात करें, तो बच्चों के लिए दूध पीने का बेस्ट टाइम सुबह है. सुबह के समय दूध पीना बच्चों को अधिक फायदे पहुंचाता है. दरअसल, बच्चों को सुबह दूध देने से उनमें कैल्शियम की जरूरतें पूरी होती हैं. सुबह के समय पिया गया दूध बच्चों के शरीर की हड्डियों को मजबूत करता है. साथ ही पोटेशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम और प्रोटीन जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर दूध बच्चों को दिनभर खेलने-कूदने और तमाम एक्टिविटीज के लिए तैयार करता है. 
2. यंग लोग (20 से 35 साल) जिन्हें बॉडी बनानी हो, एक्टिव रहना हो या स्पोर्ट्स खेलना हो उन्हें दिन के समय दूध पीना चाहिए. इससे उन्हें दिनभर काम करने की अधिक एनर्जी मिलती है. दिन के समय आप खाना खाने के बाद दूध पी सकते हैं. इससे शरीर में कैल्शियम की कमी आसानी से पूरी होगी. 
3. वहीं अधिक उम्र वाले लोग या फिर बुजुर्ग लोग जिनका मेटाबॉलिज्म यानी पाचन शक्ति कमजोर है, उन्हें सुबह के समय दूध ना पीने की सलाह दी जाती है. हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि सुबह दूध पीने से बुजुर्ग लोग पूरे दिन पेट से भारी महसूस करेंगे. वहीं बुजुर्ग लोग कम एक्टिव होते हैं, इसलिए उन्हें सुबह की बजाय शाम को दूध पीना चाहिए. बेहतर होगा अगर बुजुर्ग लोग गाय के दूध का सेवन करें, क्योंकि गाय का दूध हल्का और सुपाच्य होता है.
Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.



Source link