What is the fastest way to relieve constipation naturally consume Flaxseeds | कब्ज को तोड़ने का जो काम दवा न कर सकी वो करेगा Flaxseeds,जानें सेवन का सही तरीका



कब्ज (Constipation) डाइजेशन से जुड़ी एक गंभीर समस्या है. यह मल के ज्यादा सख्त होने के कारण होता है.  यदि आप हफ्ते में 3 या इससे कम बार ही फ्रेश हो पा रहे हैं, तो आप कब्ज के मरीज हैं. यह हेल्थ प्रॉब्लम आपके असंतुलित जीवन शैली का नतीजा होता है. यदि आप जंक या मसालेदार फूड का सेवन ज्यादा करते हैं, पानी कम पीते हैं, या ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी में नहीं करते हैं, तो आपको कब्ज होने का ज्यादा जोखिम है.
वैसे तो कब्ज कुछ दिनों में खुद ही ठीक हो जाता है. लेकिन यदि आप आए दिन इस समस्या से परेशान रहते हैं, तो इसके उपाय आपको जल्द से जल्द कर लेना चाहिए. क्योंकि लंबे समय तक रहने वाला कब्ज बवासीर का भी कारण बनता है. कब्ज से राहत पाने के लिए आप अलसी के बीज का सेवन भी कर सकते हैं. कई स्टडी में इसे कब्ज के लिए कारगर पाया गया है.क्यों है अलसी के बीज कब्ज के लिए बेस्ट
अलसी के बीज में प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड, डायटरी फाइबर  (घुलनशील) के साथ विटामिन और खनिज भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. यह पोषक तत्व पाचन की प्रक्रिया को तेज करते हैं, साथ ही मल को ढीला बनाते हैं जिससे कब्ज की परेशानी से तुरंत राहत मिल जाता है.
कब्ज से जल्दी राहत कैसे पाएं
एक रिसर्च के अनुसार, शोध से पता चला है कि अलसी एक प्राकृतिक रेचक है. जिसके सेवन से 12 से 24 घंटों के भीतर पेट पूरी तरह से साफ हो जाता है। लेकिन इसके साथ ही कब्ज से राहत पाने के लिए पूरे दिन पानी पीना जरूरी है.
हर दिन कितनी मात्रा में फैक्स सीड खाने होगा फायदा
कब्ज समेत पाचन से जुड़ी परेशानी से बचने के लिए हर दिन लगभग 1 चम्मच असली के बीच का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है. इससे आपको नियमित और समग्र रूप से स्वस्थ रहने के लिए फाइबर और अन्य पोषक तत्वों की अनुशंसित मात्रा भी मिलेगी। 
 



Source link