What Are the 10 Side Effects of Red Chilli Powder Lal Mirch Khane Ke Nuksan | Red Chilli Powder: खाने में जमकर मिलाते हैं लाल मिर्च का पाउडर? हो सकती हैं एलर्जी, अल्सर जैसी 10 परेशानियां



Red Chilli Powder Side Effects: कढ़ी, पनीर, दाल या किसी भी रेसेपीज में लाल मिर्च के पाउडर का इस्तेमाल काफी ज्यादा होता है, इससे भले ही टेस्ट कई गुणा बढ़ जाता हो, लेकिन अगर ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो रेड चिली पाउडर सेहत के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं है. अगर कोई इंसान अपने भोजन के जरिए अधिक मात्रा में पिसी हुई लाल मिर्च का सेवन करता है तो उसे कई तरह के नुकसान उठाने पड़ सकते हैं.

1. गैस्ट्राइटिस का डर
लाल मिर्च पाउडर में शामिल किए गए तीखे तत्व गैस्ट्राइटिस को बढ़ा सकते हैं, जिससे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

2. पेट में जलन
अत्यधिक लाल मिर्च पाउडर का सेवन करने से पेट में जलन, गैस, और एसिडिटी की प्रॉब्लम्स हो सकती हैं.
3. उल्टी या अल्सर
अत्यधिक लाल मिर्च का सेवन करने से उल्टियां और पेट में अल्सर की समस्या हो सकती है.
4. एलर्जी
कुछ लोगों को लाल मिर्च पाउडर से एलर्जी हो सकती है, जो रैशेज वाली त्वचा , चकत्ते का कारण बन सकती है।
5. दाद
लाल मिर्च पाउडर का सेवन करने से दाद की परेशानी पेश आ सकती है, इसलिए संभलकर इसका सेवन करें

6. दिल की बीमारियां
अधिक मात्रा में लाल मिर्च पाउडर का सेवन करने से दिल से जुड़ी समस्याएं बढ़ सकती हैं, जैसे कि हाई ब्लड प्रेश और दिल की धड़कनों का तेज होना.
7. किडनी डिजीज
हद से ज्यादा लाल मिर्च पाउडर का सेवन करने से गुर्दे की समस्याएं बढ़ सकती हैं, खासकर उन लोगों को जो पहले से किडनी डिजीज के मरीज हों.

8. प्रेग्नेंसी के दौरान खतरा
गर्भावस्था के दौरान अधिक मात्रा में लाल मिर्च पाउडर का सेवन करने से प्रेग्नेंट महिलाओं को पेट में जलन, एसिडिटी या पेट दर्द की समस्या हो सकती है.

9. नींद की समस्या
लाल मिर्च पाउडर का अधिक सेवन करने से रात को नींद न आने की समस्या हो सकती है. अगर नींद में किसी तरह की खलल पड़ जाए तो अगली दिन सुस्ती महसूस होने लगती है.

10. सांस से जुड़ी परेशानियां
कुछ लोगों को एक लिमिट से ज्यादा लाल मिर्च पाउडर का सेवन करते हैं, जिससे सांस से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि अस्थमा या नाक से खुजली.
 
Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमें इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.



Source link