Weather News: यूपी-बिहार को ठंड से राहत कब, दिल्ली-NCR में धूप तो खिल गई पर सर्द हवा कब तक चलेगी? IMD ने बताया



नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर में बारिश का दौर खत्म होने के बाद अब धूप अच्छी खिलने लगी है. हालांकि, तेज धूप के बावजूद बर्फीवी हवाओं की वजह से ठंड में अभी कमी नहीं आई है. दिल्ली-नोएडा, गाजियाबाद और गुरुग्राम वाले इलाके में बर्फीली हवाओं ने धूप के बावजूद तापमान बढ़ने से रोक रखा है. बारिश के बाद से अब दिल्ली-एनसीआर और यूपी के कुछ इलाकों में कोहरे का कहर खत्म हो गया है. मौसम विभाग की मानें तो आज यानी बुधवार को भी दिल्ली-एनसीआर में कोहरा नहीं होगा और धूप खिलेगी. मगर ठंड का दौर अब भी जारी रहेगा. वहीं, बिहार, पंजाब, राजस्थान और हरियाणा में भी बर्फीली हवाओं का असर दिखेगा और अभी इस सप्ताह तक ठंड अधिक रहेगी. फिलहाल, इन राज्यों में आज बारिशश का अनुमान नहीं है.

आज कैसा रहेगा मौसमआज हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, उत्तराखंड और अरुणाचल प्रदेश में हल्की बारिश और बर्फबारी संभव है. इतना ही नहीं, पश्चिम बंगाल, मेघालय, मणिपुर, मेघालय और नागालैंड में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और ओडिशा के अलग-अलग इलाकों में सुबह के समय घना कोहरा छाए रहने का अनुमान है. अभी दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद समेत यूपी और बिहार के इलाकों में सर्द हवाएं चलती रहेंगी और अभी ठिठुरन का एहसास होगा. बर्फीली हवाओं की वजह से न्यूनतम तापमान में गिरावट देखी जाएगी. हालांकि, धूप दिन में होगी.

सर्द हवा चलेगीपहाड़ों में भारी बर्फबारी की वजह से मैदानी इलाकों में सर्द हवाएं चल रही हैं. इससे अभी कुछ दिनों तक पूरे क्षेत्र में ठंड बढ़ेगी. दिल्ली-यूपी समेत उत्तर भारत के इलाकों में 10 फरवरी 2024 तक शुष्क और ठंडी हवाएं चलेंगी. इसके बाद देश के मध्य भागों में और दिल्ली, राजस्थान में हवा की धाराओं में कुछ बदलाव आएगा, हवा का उत्तर की ओर विस्तार होगा. इससे न्यूनतम तापमान में और गिरावट नहीं होगी, बल्कि अगले 4-5 दिनों में तापमान में कुछ बढ़ोतरी होगी. इस सप्ताह के अंत तक पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली में बारिश की संभावना नहीं है.

कहां-कैसा रहा मौसमहिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी हुई है. उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिमी राजस्थान और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छाया रहा. पूरे उत्तर पश्चिम भारत में न्यूनतम तापमान 3 से 5 डिग्री तक की गिरावट देखी गई. हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में बर्फबारी और बारिश के चलते मंगलवार को चार राष्ट्रीय राजमार्गों सहित 470 से ज्यादा सड़कें बंद हो गईं. मौसम विभाग ने कहा कि हिमाचल में जनवरी का मौसम पिछले 17 वर्षों में सबसे ‘शुष्क’ रहा क्योंकि राज्य में सामान्य बारिश 85.3 मिलीमीटर (मिमी) के मुकाबले 6.8 मिमी बारिश हुई, जो 92 प्रतिशत की कमी दर्शाती है.
.Tags: Delhi weather, Imd, IMD forecast, Mausam News, Weather UpdateFIRST PUBLISHED : February 7, 2024, 06:01 IST



Source link