Vitamin D: High dose of Vitamin D is also dangerous these 3 health problems can occur sscmp | Vitamin D: विटामिन डी की ज्यादा खुराक भी है खतरनाक, हो सकती हैं ये 3 समस्याएं



Vitamin D overdose: विटामिन डी हमें हेल्दी बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह आपकी मसल्स की सेल्स की वृद्धि और विकास के लिए जरूरी है. विटामिन डी हड्डियों को भी मजबूत बनाता है. ठंड के दिनों में इसकी जरूरत ज्यादा होती है. इस मौसम में दूध से विटामिन डी थोड़ा मुश्किल होता है. हालांकि शरीर को जितने विटामिन डी आवश्यकता वो हम खाने से पूरी कर सकते हैं या विटामिन डी सप्लीमेंट ले सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे कि सप्लीमेंट लेने से शरीर में विटामिन डी का लेवल ज्यादा हो सकता है, जिसके कई कॉम्प्लिकेशन भी हैं.
डॉक्टर के अनुसार, शरीर में विटामिन डी के हाई लेवल से आप बीमार भी पड़ सकते हैं. अगर विटामिन डी की डाइट और सप्लीमेंट का एक साथ काफी टाइम तक लेते हैं तो ये शरीर में जमा होने लगते हैं. इसे विटामिन डी टॉक्सिन भी कहते हैं. आइए जानते हैं कि शरीर में विटामिन डी का ओवरडोज होने से क्या-क्या समस्याएं हो सकती है.
किडनी स्टोनविटामिन डी के ओवरडोज से ब्लड में कैल्शियम का लेवल बढ़ सकता है. इसके कारण किडनी में स्टोन हो सकते हैं. विटामिन डी का ओवरडोज सिर्फ सप्लीमेंट लेने से होता है.
उल्टी और मतलीविटामिन डी के ज्यादा सेवन से कमजोरी,  उल्टी, मुंह सूखना और जी मिचलाने जैसी समस्या हो सकती है. इसके ओवरडोज से शरीर में कैल्शियम और फास्फोरस की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे उल्टी,वोमिटिंग और पेशाब ज्यादा निकलता है.
सिर और पेट दर्दशरीर में कैल्शियम की मात्रा बढ़ जाने के कारण तरह-तरह की परेशानियां हो सकती है. रोजाना विटामिन डी का अधिक सेवन सिर और पेट दर्द का कारण बन सकता है.
Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.



Source link