वाराणसी में चमत्‍कार! ऐसा प्‍लांट तैयार जिस पर नहीं हो रहा यकीन, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन



वाराणसी. पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में अनोखा प्‍लांट लगाया गया है जो कचरे- कूड़े से कोयला बनाएगा. देश में इस तरह के पहले प्‍लांट का उद्घाटन प्रधानमंत्री के हाथों इसी महीने के अंत में होगा. इससे प्रदूषण से मुक्ति मिलेगी और कचरे का निस्तारण होगा. इसके साथ ही प्‍लांट में कूड़े- कचरे से कोयला बनकर तैयार होगा. पीएम मोदी इस प्‍लांट का उद्घाटन करेंगे; वे दो दिवसीय दौरे पर फरवरी के अंतिम सप्ताह में वाराणसी आ रहे हैं.

पीएम मोदी, अपने संसदीय क्षेत्र का दौरा करते हुए वाराणसी को करोड़ों की सौगात देने जा रहे हैं. इनमें से एक ऐसी सौगात है जिसकी डिमांड वाराणसी के जनता को वर्षों से थी और अब वो पूरी हो रही है. यह सपना वाराणसी में निकलने वाले कचरे के निस्तारण को लेकर था. इसे लेकर अब वाराणसी में देश का पहला प्लांट लगाया गया है जो वाराणसी में निकलने वाले कूड़े- कचरे से कोयला तैयार करेगा.

नगर निगम और एनटीपीसी के सहयोग से प्लांट तैयारवाराणसी में लंबे समय से चल रही कूड़े से कोयला बनाने की कवायद पूरी हो चुकी है. इसको लेकर वाराणसी के रमना में प्लांट स्थापित किया गया है. यह प्लांट नगर निगम और एनटीपीसी के सहयोग से तैयार हुआ है, जिसमें 600 सौ टन कूड़े से 200 टन कोयला तैयार किया जाएगा. प्लांट, नेशनल थर्मल कॉर्पोरेशन द्वारा संचालित होगा जो देश पहला कचरे से कोयला बनाने का प्लांट है.

मेड इन इंडिया के तर्ज पर तैयार हुआ है प्‍लांटइस पूरे प्लांट को मेड इन इंडिया के तर्ज पर तैयार किया गया है, जो बनारस के अलग- अलग हिस्सों से कचरा इकट्ठा कर उसे प्री हीट करके कचरे के मॉस्चर को खत्म करते हुए कोयला तैयार करेगा. नगर निगम ने कहा है कि इस प्‍लांट के रिजल्‍ट्स के बाद इसे अन्‍य शहरों और राज्‍यों में लगाया जा सकता है.

कचरा होगा खत्‍म और कोयला भी मिलेगानगर स्वास्थ्य अधिकारी एन. पी.सिंह ने बताया कि इस प्लांट से जहाँ कचरे का निस्तारण होगा तो वहीं आने वाले समय में कोयले की कमी को भी पूरा करेगा. वही हरित कोयले के रूप में पॉल्युशन फ्री कोयले का भी प्रोडक्शन नया कीर्तिमान रचेगा. इसकी शुरुआत 23 फरवारी को प्रधानमंत्री मोदी अपने हाथों से कर सकते हैं.
.Tags: PM Modi Varanasi Visit, UP news, Up news today hindi, Varanasi Development Plan, Varanasi news, Varanasi TempleFIRST PUBLISHED : February 10, 2024, 15:31 IST



Source link