वृद्धा केयर योजना से होगी बुजुर्गों की देखभाल, कई बीमारियों का होगा मुफ्त इलाज



धीर राजपूत/फिरोजाबाद: एक समय बाद बुजुर्गों का शरीर भी बीमारियों का घर बनने लगता है. ये बीमारियां इनके शरीर को इतना कमजोर कर देती हैं कि खुद की देखभाल कर पाना इनके लिए मुश्किल हो जाता है. ऐसे में बुजुर्गों की सेहत का ध्यान रखने के लिए यूपी के फिरोजाबाद में एक योजना तैयार की जा रही है. योजना के तहत स्वास्थ्य केंद्रों पर डॉक्टरों की तैनाती की जाएगी. ताकि बुजुर्गों की सेहत का ध्यान रखा जाए. वहीं, ग्रामीण क्षेत्र के बुजुर्ग नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर फ्री में अपना इलाज करा सकेंगे. इसके लिए सीएचओ को ट्रेनिंग दी जा रही है.

फिरोजाबाद के डिप्टी सीएमओ डॉ. पवन कुमार वर्मा ने बताया कि फिरोजाबाद में ब्लॉक स्तर पर बने स्वास्थ्य केंद्रों पर बुजुर्गों के इलाज की सुविधा शुरू की जा रही है. यहां सीएचओ यानी कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर को बुजुर्गों की सेहत का ध्यान रखने के लिए तैनात किया जाएगा. फिरोजाबाद में अभी 185 स्वास्थ्य केंद्रों पर इन्हें तैनात किया जा रहा है. ये डॉक्टर बुजुर्गों की आंखों की समस्या, सुनने की समस्या, मुंह के स्वास्थ्य की समस्या, डायबिटीज ब्लड प्रेशर जैसी कई बीमारियों का इलाज करेंगे. नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रों पर ये सुविधा बुजुर्गों के लिए बिल्कुल मुफ्त होगी.

बुजुर्गों के इलाज के लिए दी जा रही है ट्रेनिंग

फिरोजाबाद के डिप्टी सीएमओ ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों के बुजुर्गों को यह सुविधा वृद्धा केयर के जरिए दी जा रही है. इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा सीएचओ को ट्रेनिंग दी जा रही है. बताया जा रहा है कि कैसे बुजुर्गों से बातचीत करनी है और उनकी समस्याओं को सुनकर इलाज करना है. ब्लॉक स्तर के स्वास्थ्य केंद्र पर बुजुर्गों की बीमारियों के इलाज के लिए डॉक्टर के साथ एएनएम और अन्य जांच करने वाले स्टाफ को ड्यूटी पर लगाया जाएगा.
.Tags: Firozabad News, Local18FIRST PUBLISHED : February 13, 2024, 11:12 IST



Source link