UP Board Exam 2024: परीक्षा केन्द्रों को यूपी बोर्ड की चेतावनी, नहीं किया ये काम तो होगी कार्रवाई



UP Board Exam 2024: उत्तर प्रदेश में 22 फरवरी से 10वीं, 12वीं कक्षा के लिए बोर्ड परीक्षाएं शुरू होने जा रही हैं. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद जोरों-शोरों से परीक्षा की तैयारी में लगा हुआ है. परीक्षा में नकल रोकने के लिए कड़े प्रावधान किए जा रहे हैं. हर परीक्षा केन्द्र की निगरानी परिषदीय कार्यालय में स्थापित कमांड एवं कन्ट्रोल रूम से किया जाएगा. इसके तहत हर केन्द्र स्ट्रांग रूम को परिषद के कन्ट्रोल रूम से जोड़ा गया है. इसी संबंध में बोर्ड ने अहम निर्देश जारी किया है.

बोर्ड के सचिव दिव्यकान्त शुक्ल ने नोटिस जारी कर बताया कि कई स्ट्रांग रूम में ऐसे सीसीटीवी कैमरे लगे हैं, जिनमें तस्वीरें स्पष्ट नहीं हैं. ऐसे केन्द्रों में खराब क्वालिटी के सीसीटीवी कैमरे/ डीवीआर लगाए गए हैं. बोर्ड का कहना है कि शासन के आदेश में ये स्पष्ट है कि विद्यालय द्वारा दी गई भ्रामक सूचना के आधार पर ऑनलाइन परीक्षा केन्द्र के निर्धारित होने पर अर कोई त्रुटि पाई जाती है, तो संबंधित विद्यालय के प्राचार्य, जिला अधिकारी/ जिला विद्यालय निरीक्षक इसके जिम्मेदार होंगे और उनके खिलाफ दण्डात्मक कार्यवाही की जाएगी. साथ ही संबंधित स्कूल को 3 वर्ष के लिए परीक्षा केन्द्र बनाने से डिबार कर दिया जाएगा.

14 फरवरी तक का है समययूपी बोर्ड मे ऐसे स्कूलों को 14 फरवरी तक का समय देते हुए कहा है कि परीक्षा केन्द्र तब तक अच्छी क्वालिटी वाले सीसीटीवी कैमरा / डीवीआर लगवा लें, अन्यथा 15 फरवरी को शासनादेश के प्रावधानों के अनुसार वैधानिक कार्यवाही की जाएगी. आप नीचे बोर्ड की ओर से जारी नोटिस पढ़ सकते हैं.

.Tags: Board exam news, Education, UP Board ExamFIRST PUBLISHED : February 12, 2024, 18:36 IST



Source link