Triphala for Diabetes Ayurvedic Herb three Ways To Eat and Drink Insulin Blood Sugar | Diabetes में राहत की सांस दिला सकती है ये एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी, 3 तरह से करें सेवन



How To Control Blood Sugar Level: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसे फिलहाल जड़ से खत्म करना मुश्किन नहीं, लेकिन कुछ आयुर्वेदिक उपायों के जरिए ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है, जिससे मधुमेह के रोगियों के अच्छी सेहत बरकरार रहे और किसी अन्य गंभीर बीमारियों का खतरा न हो. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि कि डायबिटीज में  त्रिफला (Triphala) का सेवन काफी ज्यादा फायदे का साबित हो सकता है. इसे 3 तरीके से खाया जा सकता है.
डायबिटीज में क्यों फायदेमंद है त्रिफला?
त्रिफला काली हरड़, बहेड़ा और आंवले को मिलाकर तैयार किया जाता है. हरड़ और बहेड़ा डाइजेस्टिव एंजाइमों को रेगुलेट करता है वहीं आंवले एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो कि ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का काम करते हैं.  त्रिफला के कारण हमारे पेनक्रियाज स्वस्थ्य रहते है, ये आयुर्वेदिक जड़ी बूटी उस ऑर्गन को एक्साइट करता है जिससे इंसुलिन (Insulin) का प्रोडक्शन बढ़ जाता है. इंसुलिन डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए बेहद जरूरी है क्योंकि इससे शुगर को डाइजेस्ट करने में मदद मिलती है.

त्रिफला के सेवन के 3 तरीके
1. देसी घी के साथ खाएंसबसे पहले आप देसी घी में त्रिफला मिला लें और फिर इसे गर्म पाने के साथ सेवन करें. इससे पेच और आंतों की लेयरिंग क्लीन हो जाती है और इनक सरफेस पर चिपके हुए हानिकारक पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाती है. ये बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करता है. इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है शुगर लेवल कंट्रोल हो जाता है.

2. छाछ में मिलाकर पिएं
अगर त्रिफला को छाछ (Buttermilk) के साथ मिलाकर पिएंगे तो सेहत को काफी फायदा होगा, ये नुस्खा दादी-नानी के जमाने से चला आ रहा है. इस मेटाबॉलिज्म को बेहतर होता है और डाइजेशन भी दुरुस्त रहता है. डायबिटीज के मरीज दोपहर में भोजन के बाद 1 ग्लास छाछ में 1 चम्मच त्रिफला मिलाकर पी लें.
3. त्रिफला का काढ़ा पिएं
त्रिफला का काढ़ा हर किसी के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन डायबिटीज के मरीजों के खासतौर से लाभकारी है, आइए जानते हैं कि इसे कैसे तैयार किया जाए.
-रात के वक्त लोहे के बाउल में एक कप पानी और त्रिफला मिक्स कर लें.-जब पेस्ट तैयार हो जाए तो इसे सुबह तक के लिए ऐसे ही छोड़ दें.-सुबक को इसे पेस्ट के साथ पानी और शहद मिक्स कर लें-अब रोजाना इसे खाली पेट पिएंगे तो ब्लड शुगर मेंटेन हो जाएगा.



Source link