ताजमहल के दीदार की चाहत है, तो आज से 3 दिनों तक है फ्री में घूमने का मौका, जानें खास वजह



आगरा. ताजनगरी आगरा घूमने जाने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है. आज से तीन दिनों के लिए ताज का दीदार मुफ्त में कर सकेंगे. यह सुविधा बादशाह शाहजहां के 369वें उर्स के उपलक्ष्य में मिल रही है. मंगलवार को गुस्ल की रस्म के साथ तहखाना में स्थित शाहजहां और मुमताज की कब्रों को पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा.

बादशाह शाहजहां का 369वां उर्स मंगलवार से शुरू हो रहा है. तीन दिन चलने वाले उर्स में दोपहर 2 बजे के बाद से ताजमहल में आम लोगों की एंट्री फ्री हो जाएगा. सोमवार को उर्स की व्यवस्थाएं करने वाली कमेटी की बैठक हुई. इसमें फैसला लिया गया कि 6, 7 और 8 फरवरी को स्मारक में पर्यटकों को निशुल्क प्रवेश दिया जाएगा.

आजम खान पर गिरी हाईकोर्ट की गाज, इस वजह से जारी हुआ हर्जाना वसूली का आदेश

आम दिनों में लगता है टिकटताजमहल का दीदार करने के लिए आम दिनों में भारतीय पर्यटकों को 50 रुपए का टिकट लेना होता था. ताजमहल में शाहजहां और मुमताज महल, दोनों की कब्र मकबरे में बने तहखाने में स्थित हैं. आम लोगों को इन कब्रों तक जाने की इजाजत नहीं होती है, लेकिन उर्स के अवसर पर शाहजहां और मुमताज की कब्र के तहखानों को सभी के लिए खोल दिया जाता है. इस दौरान पर्यटकों को असली कब्रों को देखने का मौका मिलता है. उर्स के बाद इन्हें फिर से बंद कर दिया जाता है.

उर्स मनाने पर प्रकरण कोर्ट में लंबितसोमवार को उर्स व्यवस्थाओं वाली कमेटी की बैठक हुई. इसमें फैसला लिया गया कि छह और सात फरवरी को दोपहर दो बजे से ताजमहल में आम लोगों की एंट्री फ्री होगी. इस दौरान शाम को दक्षिणी गेट बंद हो जाएंगे. वहीं 8 फरवरी को तीनों गेट सूर्योदय से सूर्यास्त के तक खुले रहेंगे. गौरतलब है कि हिंदू महासभा ने सोमवार को एएसआई अधिकारी को ज्ञापन देकर कहा कि उर्स का प्रकरण कोर्ट में लंबित है. उस पर रोक लगानी चाहिए. महासभा के संजय जाट, सौरभ शर्मा और अंकित चौहान ने पुलिस कमिश्नर, डीएम से आरटीआई के जरिए पूछा कि जब धारा 144 लागू है, तो क्या उर्स के लिए अनुमति दी गई है.

.Tags: Agra news, Agra taj mahal, Taj mahal, UP newsFIRST PUBLISHED : February 6, 2024, 11:08 IST



Source link