सनातन धर्म को अपमानित करने वाले सिनेमा, सीरियल बनाया तो एक्शन लेगा धर्म सेंसर बोर्ड, जानें पूरी खबर



इलाहाबाद. शाहरुख खान की आने वाली फिल्म पठान और सैफ अली खान की फिल्म आदि पुरुष पर मचे कोहराम के बीच ज्योतिष पीठ के शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने सनातन धर्म को अपमानित करने वाले कंटेंट पर रोक लगाने के लिए बड़ा कदम उठाया है. उन्होंने बॉलीवुड फ़िल्मों, सीरियल्स और ओटीटी प्लेटफार्म समेत दूसरे माध्यमों में बनाए जा रहे कार्यक्रमों से आहत हो रही हिंदूओं की धार्मिक भावनाओं को लेकर गहरी चिंता जताई है. स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने फिल्मों से हिंदू धर्म को अपमानित करने वाले कंटेंट और दृश्यों को रोकने के लिए धर्म सेंसर बोर्ड का गठन किया है.

स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती गुरुवार को माघ मेले में अपने शिविर में धर्म सेंसर बोर्ड को लेकर गाइडलाइन भी जारी करेंगे. उन्होंने आरोप लगाया है कि बॉलीवुड की फिल्मों, सीरियल और ओटीटी प्लेटफॉर्म समेत दूसरे माध्यमों में लगातार सनातन धर्म को अपमानित करने वाले कंटेंट, प्रतीक चिन्हों और संवाद का प्रयोग हो रहा है. इससे न केवल लोगों की धार्मिक भावनाएं आहत हो रही हैं बल्कि लोग इससे क्षुब्ध होकर जगह-जगह प्रदर्शन भी करते हैं.

कई बार लोगों के आक्रोशित होने और तोड़फोड़ करने से राष्ट्रीय संपत्ति को भी नुकसान पहुंचता है. ज्योतिषपीठ के शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने कहा है कि ऐसे कंटेंट दिखाए जाने पर हमारे युवा पीढ़ी के मन में हमारी शास्रीय धारणाओं में बदलाव आ रहा है. उन्होंने कहा कि ऐसे कंटेंट को रोकने के लिए फिल्म सेंसर बोर्ड से एक धार्मिक व्यक्ति को सदस्य बनाए जाने का अनुरोध किया था लेकिन फिल्म सेंसर बोर्ड ने यह बात नहीं स्वीकार की जिसके बाद उन्हें मजबूरन धर्म सेंसर बोर्ड का गठन करना पड़ रहा है.

आपके शहर से (इलाहाबाद)

उत्तर प्रदेश

प्रयागराज के माघ मेले में इस्लामिक साहित्य की बिक्री, मास्टरमाइंड ने किये कई चौंकाने वाले खुलासे

26 जनवरी को हरियाणा में किसानों का ट्रैक्टर मार्च, राकेश टिकैत बोले-BJP ने राम मंदिर में भी किया गबन

School Fees: स्कूल फीस में 15 प्रतिशत की मिलेगी छूट, पढ़ें इलाहाबाद हाई कोर्ट का निर्देश

Allahabad Magh Mela: मेला में पहुंचे इस साधु ने जटा में उगा रखा है जौ, जानें खास वजह

Prayagraj News: कोरोना काल 2020-21 में वसूले गए फीस का 15 फीसदी रकम लौटाएंगे स्कूल

Ajab-Gajab: मिलिए दरियागंज के बाबाजी से, चाहते हैं लिम्का बुक में दर्ज हो पैर का अंगूठा छूती उनकी दाढ़ी

भोजपुरी में पढ़ें – माघ मेला के परम आनंद, गंगा स्नान आ कल्पवास

Love Jihad: आलम बनकर अनुज ने रचाई शादी, दो गोलियां खाकर न्याय की लड़ाई लड़ रही पल्लवी

Magh Mela: आपके पुरखों ने क्या किया था दान? यहां चलते हैं पीढ़ियों के बहीखाते, ऐसे देख सकते हैं आप

Prayagraj News: माघ मेले में संगम किनारे बसाई गई टेंट सिटी, एक रात का चार्ज 5 हजार, जानें खूबी

Sarkari Naukri 2023: कंटेनमेंट बोर्ड में सहायक शिक्षक समेत इन पदों पर भर्तियां, 12वीं के पास के लिए भी मौका

उत्तर प्रदेश

उन्होंने कहा कि धर्म सेंसर बोर्ड की गाइड लाइन को निर्माता-निर्देशकों तक पहुंचाया जाएगा ताकि इन गाइड लाइन का पालन हो लेकिन यदि निर्माता निर्देशकों द्वारा गाइडलाइंस का पालन नहीं किया जाता है तो धर्म सेंसर बोर्ड के सदस्य फिल्मों के कंटेंट पर निगाह रखेंगे.अगर सनातन धर्म के विरुद्ध कोई आपत्तिजनक कंटेंट या दृश्य फिल्मों या सीरियल्स में डाले जाएंगे तो उसे हटाने के लिए फिल्म सेंसर बोर्ड उन पर दबाव बनाएगा. अगर उसके बाद भी कटेंट या दृश्य को नहीं हटाया जाएगा तो उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराकर वैधानिक कार्रवाई भी अमल में लाई जाएगी.

बॉलीवुड में खान की जोड़ी की फिल्मों में हिंदुओं के को अपमानित करने वाले कंटेंट ज्यादा परोसे जाने के सवाल पर ज्योतिष पीठ के शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने कहा है कि यह जांच का विषय हो सकता है, हालांकि उन्होंने कहा है कि कोई भी निर्माता-निर्देशक हो अगर वह हिंदू धर्म से जुड़ी किसी आपत्तिजनक कंटेंट को अपनी फिल्मों में शामिल करता है तो उसके खिलाफ धर्म सेंसर बोर्ड निश्चित तौर पर कार्रवाई करेगा. उन्होंने कहा है कि यह कार्रवाई कानूनी के साथ-साथ सामाजिक भी होगी जिसका सीधे तौर पर असर फिल्म निर्माता निर्देशकों की इनकम पर भी पड़ेगा.

शाहरुख खान कि 25 जनवरी को रिलीज होने वाली पठान फिल्म को लेकर स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने कहा है कि इस फिल्म में भी कुछ आपत्तिजनक दृश्य और कंटेंट डाले गए थे, जिसका देश भर में विरोध किया गया. उसके बाद फिल्म के निर्माता-निर्देशक ने बदलाव करने को कहा है और सेंसर बोर्ड ने भी 12 से 14 कट भी लगाए गए हैं.
ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|Tags: Allahabad news, UP newsFIRST PUBLISHED : January 18, 2023, 21:04 IST



Source link