Simple and easy tips to lower your blood pressure naturally without medicines | दवाओं की नहीं पड़ेगी जरूरत, जानें हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के आसान और सरल उपाय



हाई ब्लड प्रेशर आजकल एक आम समस्या बन गई है. यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें नसों की दीवारों पर खून का दबाव लगातार बढ़ जाता है. यह दिल की बीमारी, स्ट्रोक, किडनी की बीमारी और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ा सकता है.
हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए दवाओं का उपयोग सबसे आम तरीका है. हालांकि, कुछ सरल और आसान उपाय भी हैं जो आपको दवाओं के बिना ही अपना ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. चलिए जानते हैं क्या?वजन कम करेंयदि आप अधिक वजन वाले या मोटे हैं, तो वजन कम करने से आपके ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है. वजन कम करने से आपके दिल पर दबाव कम होता है और नसों को आराम मिलता है.
हेल्दी भोजन खाएंहेल्दी भोजन खाने से आपके ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है. फल, सब्जियां, साबुत अनाज और कम वसा वाले डेयरी प्रोडक्ट का सेवन करें. नमक, फैट और चीनी का सेवन कम करें.
नियमित व्यायाम करेंनियमित व्यायाम आपके ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है. हफ्ते के अधिकांश दिनों में कम से कम 30 मिनट तक तेज व्यायाम करने का लक्ष्य रखें.
धूम्रपान बंद करेंधूम्रपान आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है. यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो इसे छोड़ने से आपके ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिलेगी.
तनाव कम करेंतनाव आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है. तनाव कम करने के लिए योग, ध्यान या गहरी सांस लेने जैसी तकनीकों का अभ्यास करें.
पर्याप्त नींद लेंपर्याप्त नींद लेने से आपके ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है, वयस्कों को प्रत्येक रात 7-8 घंटे की नींद लेने की आवश्यकता होती है.
शराब का सेवन कम करेंशराब का अत्यधिक सेवन आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है. यदि आप शराब पीते हैं, तो इसे कम मात्रा में पीएं.
नियमित रूप से अपना ब्लड प्रेशर जांचेंनियमित रूप से अपना ब्लड प्रेशर जांचना महत्वपूर्ण है ताकि आप इसे कंट्रोल रख सकें. आप घर पर या डॉक्टर के क्लिनिक में अपना ब्लड प्रेशर चेक करा सकते हैं.
डॉक्टर से सलाह लेंयदि आपको हाई ब्लड प्रेशर है, तो डॉक्टर से सलाह लें. डॉक्टर आपके लिए सबसे अच्छा उपचार प्लान बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं.



Source link