Self Employment News : मिर्जापुर के इस युवा ने नौकरी के बजाय खेती को बनाया व्यवसाय, युवाओं के लिए बना नजीर



रिपोर्ट – मंगला तिवारी

मिर्जापुरः ज्यादातर युवा उच्च शिक्षा ग्रहण करने के बाद हाई प्रोफाइल जॉब करने का प्रयास करते हैं. लेकिन मिर्जापुर जनपद के उदय प्रताप सिंह ने इस परंपरागत लीक को तोड़कर स्वावलंबन की राह अपनाई है. साथ ही लोगों की उस सोच को भी गलत साबित किया है, जिनका मानना है कि कम पढ़े लिखे लोग ही खेती-किसानी करते हैं. उदय प्रताप अपनी मेहनत की बदौलत यह भी साबित कर रहे हैं कि यदि युवा आधुनिक खेती की तरफ रुख करें तो इस क्षेत्र में भी नौकरी के बजाय अच्छी आमदनी हासिल की जा सकती है.

बता दें, उदय प्रताप सिंह मिर्जापुर जिले के बघौड़ा गांव के निवासी हैं. उदय ने बीएससी एग्रीकल्चर पूरा करने के बाद नौकरी करने के बजाय मशरूम की खेती के तरफ रुख किया. मशरूम के खेती के जरिए अपना सपना तो सच कर ही रहे हैं साथ ही अन्य लोगों को रोजगार देकर उनके जीवन में भी प्रकाश फैलाने का कार्य कर रहे हैं.

खेती के तरफ पहले से था रुझान

उदय प्रताप ने बताया कि ग्रेजुएशन के फाइनल ईयर में मशरूम कल्टीवेशन ही विषय था. वहां मशरूम के तरफ मेरा रुझान बढ़ा, जिसके बाद मैंने मार्केट स्टडी किया. उदय ने बताया कि मार्केट स्टडी में इसमें काफी फायदा समझ में आया. चूंकि पारिवारिक बैकग्राउंड भी खेती से जुड़ा हुआ था तो मैंने मशरूम की खेती करने का निर्णय लिया. उदय ने बताया कि अभी मैंने शुरुआत ही किया है फिर भी 12 से 13 लोगों को यहां पर मैंने रोजगार दिया है.

मार्केटिंग में नहीं होती समस्या

उदय ने बताया कि मशरूम के खेती में मार्केटिंग को लेकर किसी भी प्रकार की समस्या सामने नहीं आती है. डिमांड काफी ज्यादा है जबकि सप्लाई काफी कम है. उन्होंने बताया कि इस समय मेरे पास लगभग 2 क्विंटल प्रतिदिन का ऑर्डर मिलता है. लेकिन मेरे यहां प्रोडक्शन सिर्फ 40 किग्रा तक ही हो पाता है. उदय ने बताया कि ऑफ सीजन में जहां 150 रुपए किलो तक का रेट मिलता है तो वहीं सीजन में 300 रुपए किलो तक का भाव मिलता है.

क्या कहा उद्यान अधिकारी ने

जिला उद्यान अधिकारी मेवा राम ने बताया कि किसान अमूमन सितंबर से लेकर मार्च तक मशरूम की खेती करते हैं. ये मशरूम की खेती खुले में की जाती है. जबकि जो हमारे मिर्जापुर जनपद में खेती हो रही है, वो पूरे वर्ष तक चलती है. उन्होंने बताया कि मिर्जापुर जिले में युवाओं का खेती की तरफ रुझान बढ़ा है, जिससे उनको घर पर रहते हुए अच्छी आमदनी प्राप्त हो रही है.
ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|Tags: Mirzapur news, Uttarpradesh newsFIRST PUBLISHED : January 25, 2023, 21:07 IST



Source link