सीने में होने वाली जलन को ना लें हल्के में… हार्ट अटैक और कैंसर का हो सकता है संकेत



शाश्वत सिंह/झांसी: हार्ट बर्न यानी सीने में जलन की शिकायत लगभग हर व्यक्ति को परेशान करती है. यह समस्या कुछ मिनट से लेकर कई घंटे तक चलती है. इस समस्या को लोग मामूली सा समझकर दवाई खा लेते हैं. लेकिन, कई बार छाती में होने वाली ये जलन गंभीर बीमारियों का संकेत भी देती है. यह बात भी सामने आई है कि हार्टबर्न की समस्या कैंसर और हार्ट अटैक का वार्निंग साइन भी हो सकता है.

झांसी के जिला अस्पताल में चेस्ट रोग के स्पेशलिस्ट डॉ. डी एस गुप्ता ने बताया कि अगर किसी व्यक्ति को कई घंटों तक सीने में जलन रहती है, कुछ भी निगलने में कठिनाई या दर्द महसूस होता है. शरीर का वजन अचानक से कम हो जा रहा है, गंभीर रूप से गला बैठ जाता है तो इन संकेत को गंभीरता से लेना चाहिए. कई बार ये हार्ट अटैक का भी संकेत होता है. कई बार दिल में उठने वाले दर्द का असर कंधे और गर्दन तक पहुंचता है. इसलिए कोई भी दवाई लेने से पहले जांच अवश्य करवा लेनी चाहिए.

कैंसर का भी अंदेशा

20 वर्षों से अधिक का अनुभव रखने वाले डॉ. डी. एस. गुप्ता ने हार्टबर्न से जुड़ी समस्या कई बार गले या पेट की आंत में कैंसर का कारण भी हो सकता है. पेट की आंत में बहने वाला एसिड कई बार टिशू डैमेज कर देता है. इसके साथ ही हर्निया और अल्सर जैसी बीमारी भी इस वजह से हो सकती है. इस स्थिति में अगर सीने में जलन,उल्टी या अन्य कोई भी लक्षण हो तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं.
.Tags: Heart attack, Jhansi news, Local18FIRST PUBLISHED : February 12, 2024, 17:35 IST



Source link