salt in excess can increase kidney stone problem know prevention tips nsmp | Alert! अधिक नमक का सेवन बढ़ा सकता है किडनी में स्टोन की समस्या, जानें बचाव के तरीके



Excess Of Salt Harmful For Kidney: सेहतमंद रहने के लिए पौष्टिक आहार की जरूरत होती है. वहीं भोजन में जायके के लिए हम कुछ मसाले-मिर्च भी एड करते हैं. भोजन चटपटा, तीखा, मसालेदार होने पर झट से खत्म हो जाता है, लेकिन अगर खाने में हल्का मसाला, हल्का तेल और हल्का नमक पड़ा हो, तो कुछ लोगों को ये नहीं भाता. फिर टेस्ट के लिए लोग खाने में ऊपर से नमक मिलाकर खाते हैं. क्या आप जानते हैं, आपकी ये आदत आगे चलकर शरीर के लिए कितनी हानिकारक हो सकती है? जी हां, भोजन में अधिक नमक के सेवन से आपको किडनी में स्टोन की समस्या हो सकती है.  
दरअसल, आज के समय में किडनी स्टोन की समस्या काफी बढ़ गई है. ये समस्या सिर्फ अधिक उम्र वाले लोगों को ही नहीं, बल्कि युवाओं को भी तेजी से अपनी चपेट में ले रही है. इसी वजह से हेल्थ एक्सपर्ट्स, अधिक नमक के सेवन से बचने की सलाह देते हैं. क्योंकि इससे किडनी स्टोन की समस्या का खतरा रहता है. हालांकि कुछ उपाय ऐसे हैं, जिन्हें अपनाकर आप किडनी स्टोन से छुटकारा पा सकते हैं.  किडनी स्टोन से बचने के उपाय…
1. खाने में न डालें अधिक नमक एक हेल्थ रिपोर्ट के अनुसार, अधिक मात्रा में नमक खाने से किडनी स्टोन की समस्या बढ़ सकती है. दरअसल, ज्यादा नमक खाने से यूरीन में कैल्शियम की मात्रा बढ़ जाती है. जिससे स्टोन होने का खतरा रहता है. इसलिए हमें दिनभर में 2300 mg से ज्यादा नमक का उपयोग नहीं करना चाहिए. किडनी स्टोन से बचने के लिए हर व्यक्ति के लिए 1500 mg नमक ही सही है. 
2. अधिक पानी पिएं किडनी स्टोन से बचने के लिए आप कोशिश करें कि अधिक से अधिक पानी पिएं. इससे किडनी में जमा हुए एक्स्ट्रा मिनरल्स बाहर निकल जाते हैं. अगर आप पानी में नींबू मिलाकर पीते हैं, तो ये किडनी स्टोन में और भी फायदेमंद होगा. आप रोजाना कम से कम 3-4 लीटर पानी जरूर पीएं.  3. चॉकलेट न खाएंअगर आपको चॉकलेट्स, चाय और अखरोट अधिक पसंद है, और इनका सेवन आप ज्यादा करते हैं, तो संभल जाएं. ये किडनी स्टोन के जोखिम को बढ़ावा देते हैं. ऐसे में आपको इन चीजों से दूरी बनानी चाहिए. आप हेल्दी चीजों का ही सेवन करें.
4.यूरिक एसिडकिडनी स्टोन से बचाव के लिए आप रेडमीट, चिकन, अंडा और सीफूड का ज्यादा इस्तेमाल न करें. इनके अधिक सेवन से शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने लगती है, जिससे किडनी स्टोन का खतरा बढ़ जाता है.  
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com – अब किसी और की ज़रूरत नहीं



Source link