साफ रन आउट होकर भी बच गया बल्लेबाज, क्रिकेट के इस नियम ने दिया जीवनदान| Hindi News



Australia vs West Indies 2nd T20I: ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच रविवार को एडिलेड के मैदान पर तीन मैचों की टी20 सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला गया. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को 34 रनों से हराकर तीन मैचों की टी20 सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त हासिल कर ली है. एडिलेड में दोनों देशों के बीच खेले गए दूसरे टी20 मैच में माहौल उस समय गर्म हो गया जब वेस्टइंडीज के क्रिकेटर अल्जारी जोसेफ को क्रीज से एक फुट दूर रहने के बावजूद रन आउट नहीं दिया गया. इस घटना के बाद क्रिकेट जगत में नई बहस छिड़ गई. सोशल मीडिया पर इसका वीडियो जमकर वायरल हो रहा है.   
साफ रन आउट होकर भी बच गया बल्लेबाज
दरअसल, यह घटना वेस्टइंडीज की पारी के दौरान 19वें ओवर की है. इस ओवर में ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज स्पेंसर जॉनसन बॉलिंग के लिए आए. 19वें ओवर में स्पेंसर जॉनसन की तीसरी गेंद को अल्जारी जोसेफ ने कवर की दिशा में धकेल दिया और एक रन चुराने के लिए दौड़ पड़े, लेकिन कप्तान मिचेल मार्श ने गेंद को पकड़ते हुए स्पेंसर जॉनसन को थ्रो दे दिया जिस पर उन्होंने नॉन-स्ट्राइकर एंड पर गिल्लियां बिखर दीं. अल्जारी जोसेफ का बल्ला क्रीज से एक फुट दूर रह गया, लेकिन फिर भी वह बच गए. 
 (@mufaddal_vohra) February 12, 2024

 (@CricketopiaCom) February 12, 2024

 (@cricketcomau) February 11, 2024

क्रिकेट के इस नियम ने दिया जीवनदान
मैदानी अंपायर जेरार्ड एबूड ने इसके बाद कहानी में ट्विस्ट पैदा कर दिया. जेरार्ड एबूड ने अल्जारी जोसेफ को क्रीज से बाहर रहने के बावजूद रन आउट देने से इनकार कर दिया. ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स ने मैदानी अंपायर जेरार्ड एबूड के इस फैसले को हास्यास्पद करार दिया. हालांकि अंपायर जेरार्ड एबूड के मुताबिक ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने अल्जारी जोसेफ के खिलाफ रन आउट की अपील ही नहीं की. क्रिकेट के नियमों के मुताबिक अंपायर बिना अपील के किसी खिलाड़ी को आउट होने के बावजूद भी आउट नहीं दे सकता. जब अंपायर जेरार्ड एबूड कहते हैं कि अल्जारी जोसेफ नॉट आउट है तो टिम डेविड ने जबाव दिया, ‘यह हास्यास्पद है.’ टिम डेविड के मुताबिक उन्होंने अपील की थी.



Source link