sadhguru explain why it is necessary to peel off almonds before eating | सद्गुरु ने बताया बादाम को छीलकर खाने का कारण, वजह आपको हैरान कर देगी



बादाम सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है, यह बात लगभग हर व्यक्ति जानता है. लेकिन जब बात इसे खाने की आती है, तो लोग इसे खाने का सही तरीका जानने के लिए गूगल पर सर्च करते हैं. इससे बादाम खाने का सही तरीका तो मिल जाता है. लेकिन यह इतने सारे होते हैं कि फिर एक सवाल खड़ा हो जाता है कि किसे फॉलो करें.
ऐसे में ईशा फाउंडेशन के संस्थापक, सदगुरु द्वारा बताया गया बादाम खाने का तरीका आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है। उनके अनुसार, बादाम को रात भर भिगोकर सुबह छिलका उतारकर खाना चाहिए। यह तरीका बादाम के पोषक तत्वों को बेहतर ढंग से अवशोषित करने में मदद करता है। सदगुरु का यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है और लोग इसे पसंद कर रहे हैं।  

बादाम को भिगोना क्यों जरूरी
बादाम खाने का सही तरीका है कि वे भीगे हुए हों और उनका छिलका निकाला गया हो, क्योंकि इस तरह के नट्स का खुद की रक्षा करने का अपना अलग मैकेनिज्म होता है. ऐसे में जब आप इन्हें भिगोते हैं तो यह उन जहरीले तत्वों को त्याग कर देते हैं जिसे यह कीटों से अपनी सुरक्षा के लिए इस्तेमाल करते हैं.
बादाम के छिलके में होता है कैंसर
बादाम में एक तरह का कार्सिनोजेनिक केमिकल होता है जो ठीक छिलके के नीचे होता है, जिससे उसमें कीड़े नहीं लगते हैं. ऐसे में यदि इसे बिना छिले खा लिया जाए तो यह सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए इसे भिगोकर और छीलकर खाना चाहिए. 
बादाम खाने से मिलते हैं ये फायदे
बादाम पोषक तत्वों का खजाना है. रोजाना मुट्ठी भर भीगे बादाम खाने से दिल की सेहत दुरुस्त रहती है, कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज जैसी बीमारियां कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन ई त्वचा में निखार लाता है और बालों को मजबूत बनाता है. साथ ही इसके सेवन से याददाश्त बढ़ती है, हड्डियों को मजबूती मिलती है और वजन कंट्रोल रहता है. 
Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.



Source link