Pumpkin Seeds Benefits Dont throw in Garbage Dustbin Kaddu ke beej ke fayde | Pumpkin Seeds: बेकार मानकर कूड़ेदान में न फेंकें कद्दू के बीज, इन फायदों से रह जाएंगे महरूम



Pumpkin Seeds Health Benefits: कद्दू एक ऐसी सब्जी है जिसे तकरीबन हर घर में पकाया जाता है, उत्तर भारत में इसकी सब्जी, भुजिया और हलुआ खाना पसंद करते हैं, तो साउथ इंडिया में इसकी मदद से सांभर तैयार किया जाता है. जब हम बाजार से कद्दू खरीदने जाते हैं तो कोशिश करते हैं कि उसमें बीज न हों, अगर घर पर कद्दू को काटने पर बीज निकल आए तो उसे बेकार समझकर कचरे के डब्बे में फेंक दिया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करके आप खुद अपना नुकसान कर रहे हैं, क्योंकि फिर इन बीजों के फायदे आपको नहीं मिल पाएंगे. इस बीजों में कई तरह के कार्बनिक रसायन और न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. 
कद्दू के बीजों के फायदेकद्दू की तरह इसके बीजों में भी पोषक तत्वों की कोई कमी नहीं होती. इनमें फाइबर (Fiber), कार्ब्स (Carbs), प्रोटीन (Protein), फैट (Fat), विटामिन सी (Vitamin C), विटामिन के (Vitamin K), फॉस्फोरस (Phosphorus), मैग्नीज (Manganese) और मैग्नीशियम (Magnesium) पाए जाते हैं जो हमारी सेहत को कई तरह से फायदे पहुंचाते हैं. आइए जानते हैं कि ये बीज हमारे किस काम आ सकते है.
1. दिल की बीमारियां होंगी दूर
पूरी दुनिया समेत भारत में दिल के मरीजों की तादाद काफी ज्यादा बढ़ती जा रही है ऐसे में जरूरी है कि हम हेल्दी चीजों का सेवन करें. हार्ट अटैक से बचने के लिए आप हर दिन तकरीबन 2 ग्राम कद्दू के बीजों का सेवन करें. इसमें मौजूद पोटेशियम, फाइबर और विटामिन सी हमारे दिल को खतरे से बचाता है. 
2. ज्वाइंट पेन में मददगार
बढ़ती उम्र के साथ जोड़ों का दर्द काफी परेशान करता है, गठिया रोग में राहत पाने के लिए आप कद्दू के बीजों का सेवन कर सकते हैं, क्योंकि ये नेचुरल हर्ब की तरह काम करता और तकलीफ से राहत दिलाता है. 
3. थकान से निजात
आजकल बिजी लाइफ स्टाइल और नींद की कमी की वजह से दिनभर थकान का सामना करता है, ऐसे में आप कद्दू के बीजों का सेवन जरूर करें, क्योंकि इससे ब्लड और एनर्जी बढ़ जाएगा और फिर आप नए जोश के साथ काम कर सकेंगे.
 
Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.



Source link