पेट में फंसी सारी गंदगी को वैक्यूम क्लीनर की तरह खींचकर बाहर कर देंगे ये 5 ड्रिंक्स, कब्ज का भी झंझट होगा खत्म, सुबह ही हो जाएंगे फ्रेश



How to Clean Stomach: गलत खान-पान की वजह से आजकल अधिकांश लोगों का पेट साफ नहीं रहता है. इससे कॉन्स्टिपेशन या कब्ज की शिकायत रहती है. यह बात कई रिसर्च में सामने आ चुकी है कि अगर पेट साफ नहीं रहता या गड़बड़ रहता है तो इससे आंत की लाइनिंग पर प्रेशर बढ़ता है और आंत की लाइनिंग का सीधा संबंध दिमाग के नर्व से जुड़ा होता है. यानी अगर आपकी आंतें सही नहीं है तो आपका मन इसी वजह से खिन्न रहता है. आपका बौद्धिक काम इससे प्रभावित हो सकता है. इसलिए आंत की सफाई बहुत जरूरी है लेकिन इसके लिए दवा से कहीं बेहतर कुछ नेचुरल ड्रिंक्स काम करेंगे.

आंतों की सफाई के लिए नेचुरल ड्रिंक्स

1. पर्याप्त पानी-हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक पेट हमेशा सही रहे, इसके लिए जरूरी है कि नियमित रूप से रोजाना पानी का पर्याप्त सेवन करें. अगर आप पानी अधिक नहीं पी सकते तो जिस फूड में पानी की मात्रा ज्यादा हो उसका सेवन ज्यादा करें. इसके लिए टमाटर, तरबूज, सलाद वाले पत्ते, लेट्यूस आदि का सेवन ज्यादा करें.

2. सॉल्टवाटर फ्लश-अगर पेट गड़बड़ रहें या कब्ज रहें तो कुछ दिन गुनगुने पानी में नमक मिलाकर सुबह-सुबह खाली पेट इसे पी जाएं. इससे दो चीजों में फायदा मिलेगा. एक तो गले में इंफेक्शन से संबंधित दिक्कतें दूर होंगी. दूसरा इससे पेट की गंदगी भी निकल जाएगी. सुबह में इसे पीने पर बहुत जल्द टॉयलेट का अर्ज होगा और पेट की गंदगी बाहर निकल जाएगी. इससे कॉन्स्टिपेशन की समस्या भी दूर होगी.

3. एप्पल जूस–पेट को साफ रखने के लिए फाइबर वाली नेचुरल चीजों का सेवन बहुत फायदेमंद साबित होता है. इसलिए जब पेट में ज्यादा गंदगी जमा हो जाए तो आप सेब का जूस पी सकते हैं. लेकिन सेब का छिल्का न उतारें. पूरे सेब को जूस बनाएं. इससे पेट के कोने-कोने की गंदगी को साफ हो जाएगी.

4. गाजर और चुकंदर का जूस-पेट को साफ करने के लिए गाजर और चुकंदर का जूस बेहद फायदेमंद है. गाजर और चुकंदर दोनों में पर्याप्त मात्रा में फाइबर और कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. इसे कुछ दिन खाली पेट सेवन करें. बहुत जल्दी आपके पेट की गंदगी साफ हो जाएगी.

5. वेजिटेबल जूस-पेट साफ करने के लिए आप बेजिटेबल जूस पी सकते हैं. बेजिटेबल जूस में फूलगोभी, ब्रोकली, बंद गोभी, लौकी, पालक, टमाटर, गाजर, करेला आदि को शामिल कर सकते हैं. हालांकि बेजिटेबल जूस का सीमित मात्रा में सेवन करें. हर दिन इसका सेवन न करें. कुछ लोगों को यह पेट में गैस बढ़ा सकता है. इसलिए अगर शूट न करें तो तुरंत छोड़ दें.

इसे भी पढ़ें-क्या आपको भी कभी-कभी पैरों में क्रैंप के कारण करंट जैसा होता है दर्द, हल्के में न लें, कई बीमारियां है वजह

इसे भी पढ़ें-शरीर में ये 5 संकेत चीख-चीख कर डॉक्टर के पास जाने को दे रहे दावत, मुश्किल में आ जाए जान, इससे पहले कर ले ये काम
.Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Trending newsFIRST PUBLISHED : February 12, 2024, 11:30 IST



Source link