Passport News-अधूरे कागजात की वजह से पश्चिमी यूपी के इन जिलों के पासपोर्ट आवेदन अटके, निरस्‍त करने की तैयारी



Passport applications put on hold. क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय गाजियाबाद में हजारों पासपोर्ट आवेदन अधूरे कागजात की वजह से अटके हुए हैं. आवेदकों को इस संबंध में कई नोटिस भेजा जा चुका है कि वे अपने कागजात पूरे करें, जिससे पासपोर्ट संबंधी प्रक्रिया शुरू की जा सके, इसके बावजदू आवेदक अभी तक पासपोर्ट कार्यालय नहीं पहुंचे हैं. पासपोर्ट कार्यालय के अनुसार समय पर आवेदकों ने कागजात जाम नहीं कराए तो आवेदन निरस्‍त कर दिए जाएंगे.

क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय गाजियाबाद में 6000 से अधिक पासपोर्ट आवेदन पुलिस सत्‍यापन, गलत पता या अधूरे दस्‍तावेजों की वजह से रोके गए हैं. आवेदकों के पास पासपोर्ट कार्यालय में जाकर समाधान कराने का अंतिम मौका है. कार्यालय ने ऐसे आवेदकों के वॉक इन अप्‍वाइंटमेंट भी शुरू कर दिया है, जिससे अगर किसी को ऑनलाइन आवेदन नहीं मिल रहे हो तो सीधे कार्यालय पहुंचकर कमी को पूरी करा सकते हैं. इसके बाद भी आवेदक नहीं पहुंचते हैं तो आवेदन निरस्‍त करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी.

इन कारणों से अटके आवेदन

क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय में ज्‍यादातर फाइलें दस्तावेज की कमी से अटकी हुई हैं. इनमें आवेदकों के जन्मतिथि के लिए 10वीं का सर्टिफिकेट व अन्य प्रमाणपत्र न लगाने, पासपोर्ट में तीन फोटो तत्काल की व आईडी न लगाने के मामले शामिल हैं. कुछ मामलों में पुलिस सत्‍यापन की रिपोर्ट भी नहीं लगी है. इस तरह करा सकते हैं समाधान

इन जिलों की फाइलें अटकीं

लंबित फाइलें क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय से संबद्ध गाजियाबाद, आगरा, अलीगढ़, बागपत, बुलंदशहर, गौतमबुद्धनगर, हाथरस, मथुरा, मेरठ, मुजफ्फरनगर, हापुड़, शामली, सहारनपुर जनपद के आवेदकों की हैं.

.Tags: Business news, Ministry of External Affairs, PassportFIRST PUBLISHED : February 6, 2024, 14:11 IST



Source link