Muzaffarnagar News: आपकी राशि के हिसाब से कौन सा है शुभ वृक्ष? इस नक्षत्र वाटिका में मिलेगा जवाब



रिपोर्ट : अनमोल कुमार

मुजफ्फरनगर. जनपद मुजफ्फरनगर के शुकतीर्थ नगरी में नक्षत्र वाटिका पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनी हुई है. नक्षत्र वाटिका की सुंदरता पर्यटकों को अपनी ओर खींचने पर विवश कर रही है. वाटिका का सौंदर्य लोगों को आकर्षित कर रहा है. दूरदराज के क्षेत्रों से श्रद्धालु यहां आकर वाटिका में लगे चारों ओर हरे भरे पेड़ों की हरियाली का लुत्फ उठा रहे हैं. साथ ही यह भी जान रहे हैं कि उनकी राशि के हिसाब से कौन सा वृक्ष घर के आस-पास लगाना शुभ होता है. इस नक्षत्र वाटिका में 27 नक्षत्र व 12 राशियों के वृक्ष मौजूद हैं.

नक्षत्र वाटिका में सभी राशियों के अनुकूल वृक्ष हैं. इनमें बरगद, नागकेसर, पीपल, बांस, शीशम, खैर, जामुन, गूलर, आंवला, कुचिला, अर्जुन, बेल, रीठा, मौलसिरी, चीड़, साल, जलवेट्स, नीम, आम, कदंब, शमी, कटहल, ढाक पाकड़, महुआ के साथ देवताओं के कहे जाने वाले पेड़ कल्पवृक्ष को भी यहां रोपा गया है.

लुभा रही हैं पशु-पक्षियों की प्रतिमाएं

इस नक्षत्र वाटिका में मोर, मगरमच्छ, शेर, सर्प, डायनासोर, मछली, जिराफ, हाथी व मेंढक की मनमोहक प्रतिमाएं खास आकर्षण हैं. यहां पर्यटक इन प्रतिमाओं के साथ फोटो खिंचवाते हैं. वाटिका की देखरेख करने वाले हीरालाल यादव ने बताया यहां दूर-दूर से लोग आते हैं और अपनी-अपनी राशियों के पेड़ों के बारे में जानकारी लेते हैं. उन्होंने बताया कि सांस्कृतिक मान्यता के अनुसार हर नक्षत्र का वृक्ष भी यहां है.
ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|Tags: Astrology, Muzaffarnagar newsFIRST PUBLISHED : January 19, 2023, 15:32 IST



Source link