morning empty stomach drinking coffee know benefits and harmful effects nsmp | Coffee Tips: आप भी पीते हैं सुबह खाली पेट कॉफी? जानें सही या गलत…



Coffee Tips Every Morning: भारतीय घरों में ज्यादातर लोगों की सुबह चाय या फिर कॉफी से होती है. कुछ लोग इसे खाली पेट ही पी लेते हैं. वहीं कुछ लोग नाश्ते के साथ पीते हैं. दरअसल, सुबह उठने के बाद हमें फ्रेशनेस चाहिए होती है, और वो सिर्फ चाय या फिर कॉफी पीने से ही मिलती है. कॉफी बेशक पीने में अच्छी लगती है, साथ ही ये सेहत के लिए भी अच्छी मानी जाती है. लेकिन सुबह खाली पेट इसे पीना सेहत के लिए कितना सही होता है, इसके बारे में एक्सपर्ट्स का राय जानना बहुत जरूरी है. अगर आपको लगता है कि सुबह खाली पेट कॉफी पीना फायदेमंद होता है या फिर ये सेहत को नुकसान पहुंचाता है, तो जानें ये महत्वपूर्ण बातें. 
कई अध्ययनों में ये पाया गया कि कॉफी में मौजूद कैफीन के मेटाबॉलिज्म की तीव्रता हर किसी में अलग-अलग होती है. ये आनुवंशिक विविधताओं पर निर्भर करता है. इसी वजह से जो लोग सुबह कॉफी पीते हैं, वो बूस्ट रहते हैं. जबकि कुछ लोगों में इसका कोई खास प्रभाव देखने को नहीं मिलता है.
एक रिपोर्ट के मुताबिक, एनर्जी गेन करने के लिए लोग अलग-अलग सोर्स का सहारा लेते हैं. इसके लिए कई लोग कॉफी पीते हैं. कई बार मूड को ठीक करने के लिए भी लोग सुबह कॉफी पीते हैं. कई फिटनेस लवर्स भी कॉफी पीते हैं, क्योंकि ये उनके एक्सरसाइज एबिलिटी को बढ़ाने का काम करता है. जो लोग कॉफी को तेजी से मेटाबोलाइज करते हैं, उनपर इसका असर बेहतर होता है. कैफीन का प्रभाव ऐसे लोगों पर अधिक होता है. हालांकि, जिन लोगों को गैस की गंभीर समस्या है, उन्हें सुबह खाली पेट कॉफी पीने की सलाह नहीं दी जाती है. ऐसे लोग कैफीन का ज्यादा सेवन न करें. अगर आप कैफीन को मेटाबोलाइज नहीं कर सकते तो सीने में जलन और ब्लड प्रेशर भी बढ़ा सकता है. 
फायदेमंद या हानिकारक
डॉक्टर्स का कहना है कि कुछ लोगों के लिए सुबह कॉफी पीना फायदेमंद हो सकता है, जबकि कुछ लोगों के लिए यह नुकसानदेह साबित हो सकता है. गैस्ट्रिक की परेशानी वाले लोगों को कॉफी पेट में एसिड प्रोडक्शन को बंद करने का काम कर सकती है. हालांकि, आप दूध वाली कॉफी पी सकते हैं. खाली पेट कॉफी पीने से ज्यादा नुकसान नहीं होता है, क्योंकि इसके एंटीऑक्सीडेंट लाभ भी हैं.  
Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.



Source link