Moradabad news: रास नहीं आ रही पंचायत सहायक की नौकरी, 46 ने दिया इस्तीफा



रिपोर्ट: पीयूष शर्मामुरादाबाद:  जिले में 46 पंचायत सहायकों ने अपने पद से त्यागपत्र दे दिया है. नौकरी छोड़ने वालों में किसी को अफसर बनने का सपना है तो किसी ने चिकित्सक बनने के लिए ये कदम उठाया है. इसके अलावा कुछ सहायकों ने लेखपाल की नौकरी लगने पर नौकरी छोड़ी है. शासन ने इन खाली पदों पर नए सिरे से नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू कर दी है.

सवा साल पहले हर ग्राम पंचायत में पंचायत सहायक की नौकरी के लिए आवेदन मांगे गए, तो युवाओं की भीड़ उमड़ पड़ी थी. एक पद के लिए ग्राम पंचायतों में सियासत गरमा गई थी. इसके लिए तमाम जतन भी किए गए. लेकिन छह हजार रुपये प्रतिमाह की यह नौकरी युवाओं को अधिक समय तक रास नहीं आई.

जिले में कुल 643 ग्राम पंचायतेंजिले में कुल 643 ग्राम पंचायतें हैं. 643 ग्राम पंचायतों में सवा साल पहले पंचायत सहायकों की भर्ती हुई थी. नियुक्ति के लिए पहली शर्त थी कि आवेदन करने वाला उसी गांव का रहने वाला हो, जहां नियुक्ति चाहता हो. जिले की सभी ग्राम पंचायतों में 50 हजार से अधिक आवेदन आए थे.

मेरिट के आधार पर हुई थी नियुक्तिपंचायत सहायकों की नियुक्ति मेरिट के आधार पर हुई थी. लेकिन, युवाओं को यह नौकरी रास नहीं आ रही है. हालांकि, जिले में जिन 46 पंचायत सहायकों ने नौकरी से त्यागपत्र दिया है, उनके अलग-अलग कारण हैं. लेकिन, कागजों में सबकी कहानी एक जैसी है. त्यागपत्र का कारण स्वेच्छा ही लिखा है.

पंचायत सहायकों की भर्ती के लिए मुनादी शुरूपंचायत सहायकों की भर्ती के लिए मुनादी शुरू हो गई है. जिला पंचायत राज अधिकारी आलोक प्रियदर्शी ने बताया कि सभी ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायकों की नियुक्ति प्रक्रिया जनवरी 2022 तक पूरी की गई थी. उसके बाद से अब तक विभिन्न कारणों से लगभग 46 पंचायत सहायकों ने इस्तीफा दिया है. पुनः से शासन के निर्देश पर अब उन पदों को भरे जाने की कार्रवाई प्रारंभ कर दी गई है. इसके लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं. 27 फरवरी तक यह प्रक्रिया पूरी करनी है.

इन कारणों से दिया था इस्तीफापंचायत राज अधिकारी ने बताया कि सहायकों के त्यागपत्र के संबंध में विभिन्न कारण सामने आए हैं. कुछ ने स्वेच्छा से त्यागपत्र दिया है, तो वहीं कुछ ने अपने एकेडमिक कारणों से इस्तीफा दिया है. कुछ जगहों पर सहायकों द्वारा नियमित रूप से काम नहीं करने के कारण उन्हें पद से हटाया गया है.

इन ग्राम पंचायतों में होगी नियुक्तिभगतपुर टांडा -बहेड़ी, बढ़पुरा मझरा महेशपुरमखेम, वीरपुर तेहउल्लापुर, डूंगरपुर, देवीपुरा, कांकरखेड़ा, कोटला नगला, मलवाडा उर्फ मानपुर, नेकपुर, बिलारी, अकबरपुर खास, बहादुरपुर, बकैनिया चांदपुर, धर्मपुर कला, खानपुर, मोहम्मद इब्राहीमपुर, सनाई, सिहाली माला, छजलैट, छज्जूपुरा दोयम, सलावा, सुल्तापुर फलैदा ग्राम पंचायत के खाली पद पर नियुक्ति होगी.

डिलारी –आलमपुर चौहान, ईलर, जलालपुर खालसा, काजीपुरा, मासूमपुर, पीलकपुर श्योराम, तुमरिया कला, कुंदरकी,बांहपुर, इमरतपुर फखरुद्दीन, कमालपुर फतेहाबाद, लालपुर गंगवारी, मोहम्मदपुर बस्तौर, ताहरपुर अव्वल, उदयपुर चंदन, मुरादाबाद, बागड़पुर, चकबेगमपुर, महलकपुर माफी, मनोहरपुर,मूंढापांडे, अक्का डिलारी, खरगपुर बाजे, ठाकुरद्वारा, असालतपुर, भायपुर, दूल्हापुर पट्टी चौहान, करनावाला जब्ती, रुपपुर टुंडालाइन ग्राम पंचायत के खाली पद पर नियुक्ति होगी.
ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|Tags: Gram Panchayat, Moradabad News, UP newsFIRST PUBLISHED : January 19, 2023, 21:17 IST



Source link