Maize Corn Silk Hair Health Benefit Never Throw it Bhutte ke reshe ke fayde | Corn Silk: आग में भुट्टा सेंकते वक्त आप भी फेंक देते हैं इसके रेशे? ये 5 फायदे नहीं उठा पाएंगे आप



Benefits Of Corn Silk: भुट्टा एक देसी फूड है जिसका स्वाद काफी लोगों को आकर्षित करता है, भारत में ज्यादातर लोग इसे आग में पकाकर खाना पसंद करते हैं, हालांकि बदलते वक्त में इसे उबालकर खाने का चलन भी बढ़ा है. भुट्टे के दानों में फाइबर, विटामिन सी, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की भरपूर मात्रा पाई जाती है, यही वजह है कि इसे सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है और कई हेल्थ एक्सपर्ट्स इसे रेगुलर खाने की सलाह भी देते हैं. लेकिन भुट्टा पकाते वक्त हम अक्सर इसके बालों को कूड़ेदान में फेंक देते हैं. अगर आप इन रेशों के फायदों के बारे में जान जाएंगे तो कभी भी ऐसी गलती नहीं करेंगे. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि भुट्टे के बालों से हम कौन-कौन से लाभ उठा सकते हैं.
भुट्टे के रेशों के फायदे1. कोलेस्ट्रॉल
बढ़ता हुआ कोलेस्ट्रॉल मौजूदा दौर की बड़ी परेशानी बन चुका है, इसे वक्त रहते कंट्रोल करना जरूरी है वरना दिल की बीमारियों का खतरा पैदा हो जाता है. ऐसे में भुट्टे के रेशों के सेवन से ब्लड वेसेल्स में मौजूद कोलेस्ट्रॉल बाहर आने लगते हैं.
2. डायबिटीज
जो लोग डायबिटीज की बीमारी के शिकार हैं उनके लिए भुट्टे के रेशे (Corn Silk) किसी वरदान से कम नहीं हैं. इनमें मधुमेह को नियंत्रित करने के गुण पाए जाते हैं और ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करने में मदद मिलती है.
3. इम्यूनिटी
कोराना काल के बाद से ही इम्यूनिटी को बूस्ट करने की बात की जा रही है, ताकि संक्रमण से बचा जा सके. चूंकि भुट्टे की रेशे में विटामिन सी पाया जाता है, तो इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है.
4. डाइजेशन
जिन लोगों को पेट में गड़बड़ी की शिकायत रहती है उनके लिए भुट्टे के बालों का सेवन जरूरी है, क्योंकि इन रेशों में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है जिसे डाइजेशन प्रॉसेस में मददगार माना जाता है.
5. प्रेगनेंसी
प्रेग्नेंट महिलाओं को भुट्टे के रेशों का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि इसमें फोलिक एसिड पाया जाता है, जो गर्भवती मां और पेट में मौजूद बच्चे के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.
 
Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमें इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.



Source link