लखनऊ-बनारस के बाद अब UP के इस रेलवे स्टेशन की बदलेगी सूरत, एयरपोर्ट की तरह दिखेंगे प्लेटफॉर्म



अंजू प्रजापति/रामपुर: शहर वासियों को अब हाईटेक रेलवे स्टेशन मिलेगा. अमृत भारत योजना के तहत करीब 23 करोड़ की लागत से रामपुर रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास शुरू किया है. यात्रियों को जल्द ही रेलवे स्टेशनों पर एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं मिलेंगी. इसके लिए तेजी से काम शुरू कर दिया गया है.

इस योजना के तहत स्टेशनों को शहर के केंद्र के रूप में पुनर्विकसित करने और आधुनिक तरह से स्थापित करने को तेज गति से काम चल रहा है. प्लेटफॉर्म नम्बर एक को ऊंचा किया जाएगा. वहीं रेलवे स्टेशन पर पुनर्विकास कार्यों में लिफ्ट, वर्षा जल संचयन का प्रावधान, सीवेज उपचार, जल भंडारण संरचनाएं और भूमिगत टैंक, इसके अलावा लाइटिंग का काम भी शुरू कर दिया गया है. स्टेशन अधीक्षक मो. आज़म ने बताया कि अमृत भारत योजना के तहत इंडियन रेलवे में बहुत सारे स्टेशन का नवीनीकरण चल रहा है. जिसमें हमारा रामपुर भी शामिल है. तकरीबन 23 करोड़ के लागत से रामपुर स्टेशन का नवीनीकरण कराया जा रहा है.

होंगी कई सारी सुविधाएंस्टेशन अधीक्षक ने बताया कि आने वाले समय में यात्रियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सके इसके लिए तेज गति से कार्य चल रहा है. जिसमें पार्किंग सर्कुलेट एरिया निर्माण, पुराना पुल तोड़कर नए पुल का निर्माण, एक्सीलेटर का प्रावधान, इसके साथ ही लिफ्ट की व्यवस्था भी की जाएगी ताकि यात्रियों को एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफॉर्म तक जाने में किसी तरह की दिक्कत ना हो. इसके अलावा नए शौचालय में अधिक चिकनी, अधिक स्वच्छता वाली सतह होगी. 6 से 7 पानी के बूथ तैयार किया जा रहे हैं जिसमें दो पानी के बूथ दिव्यांग लोगों के लिए तैयार किए जाएंगे. साल के अंत तक रामपुर रेलवे स्टेशन की सूरत बदल जाएगी.
.Tags: Indian railway, Local18FIRST PUBLISHED : February 11, 2024, 13:31 IST



Source link