know health benefits of right time to eat fruits in day do not eat anytime nsmp | Fruits Time: कभी भी खा लेते हैं फल? जानिए सही समय तो मिलेंगे और भी फायदे



When To Eat Fruits Daily: ऐसा कहा जाता है, कि फलों के सेवन से पेट भरा हुआ रहता है. साथ ही फल खाने से पाचन एकदम फिट रहता है. फलों के फायदे हम सभी जानते हैं. व्रत रहने पर फल ही हमारी उर्जा का सहारा रहते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है, कि इतने फायदों के बाद भी फलों को अगर गलत समय पर खाया जाए तो परिणाम क्या होंगे. हालांकि हर खाने वाली चीज का एक समय निर्धारित है. इसी तरह फलों के सेवन का भी एक समय होता है. आप किसी भी समय फल नहीं खा सकते हैं. वहीं हर व्यक्ति के शरीर का एक विशिष्ट प्रकार और चयापचय होता है. इसलिए कुछ लोगों के लिए, सुबह के समय फल खाना दिक्कत कर सकता है. वहीं दूसरों के लिए, नाश्ते के साथ फल खाना अधिक लाभदायक हो सकता है. तो चलिए आज हम आपको बताते फलों को खाने का सही समय…
सुबह के समय फलों का सेवन सही या गलत?
1. अगर आपको एसिडिटी या पेट में जलन की समस्या है और सर्दी, खांसी, साइनसाइटिस, एलर्जी, अस्थमा, तेज बुखार, फेफड़ों में जमाव, ब्रोंकाइटिस, डायबिटीज और वजन बढ़ने जैसे दिक्कत है, तो सुबह खाली पेट फलों का सेवन न करें.
2. अगर आपका पाचन कमजोर है और कब्ज, रूखी त्वचा की समस्या है तो इसमें सुधार के लिए फलों का सेवन करें. फल आपके आंत के बैक्टीरिया को बढ़ाते हैं और आपके गैस्ट्रिक जूस को उत्तेजित करते हैं.
3. आप इस बात का ध्यान रखें कि फलों को अकेले ही खाएं. इन्हें सब्जियों, डेयरी, अनाज और दाल या मांस के साथ मिलाकर कभी न खाएं. क्योंकि इससे यह आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं. वहीं सूखे मेवे के साथ फलों का सेवन कर सकते हैं 
4. आपको बता दें, जिन लोगों का पाचन मजबूत होता है, उनके लिए सुबह फल खाना फायदेमंद होता है. दरअसल, हमारी बॉडी में सुबह 7 से 11 के बीच डिटॉक्स की प्रक्रिया चलती है. इस दौरान फलों का सेवन ऊर्जा में वृद्धि करते हैं. 
5. अधिकतर फल फाइबर से भरपूर होते हैं, इसलिए ये आसानी से पच जाते हैं. इसलिए सुबह के समय इनका सेवन करने से आने वाले घंटों में प्राकृतिक फलों में शर्करा के प्रवाह के कारण चयापचय दर बढ़ जाता है.
6.  ऐसा माना जाता है, कि आपके जागने के ठीक बाद शरीर को प्राकृतिक फलों की शक्कर की सख्त जरूरत होती है. इसलिए सुबह कॉफी की जगह हाथ में फलों की प्लेट होनी चाहिए. वहीं फलों को रात के समय खाने से बचें. 
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com – अब किसी और की ज़रूरत नहीं



Source link