karva chauth 2023: करवा चौथ पर बढ़ी करवो की डिमांड … कुम्हारों की कट रही चांदी



निखिल त्यागी/सहारनपुर. पति-पत्नी के रिश्ते मे प्रेम, आस्था व पति की लंबी उम्र के लिए रखा जाने वाला करवा चौथ का त्यौहार नजदीक है. करवा चौथ के मौके पर बाजार में मिट्टी से बने करवे की मांग बढ़ जाती है. मिट्टी से बर्तन बनाने वाले कुम्हार बहुत पहले ही इस त्योहार को लेकर अपनी तैयारी शुरू कर देते हैं. सहारनपुर के नितिन प्रजापति भी पुस्तैनी तौर पर करवे बनाने का काम कर रहे हैं. इस बार पहले की अपेक्षा मिट्टी के करवे की मांग अधिक है.

सहारनपुर निवासी नितिन प्रजापति ने बताया कि वह पुश्तैनी तौर पर मिट्टी के बर्तन बनाने का काम करते आ रहे हैं. पीढ़ी दर पीढ़ी हमारा परिवार मिट्टी के बर्तन बनाकर ही अपना कारोबार कर रहा है. उन्होंने बताया कि करवा चौथ पर बनने वाला करवा चिकनी मिट्टी से तैयार किया जाता है. यह चिकनी मिट्टी हम मार्च के महीने में इकट्ठा करके रख लेते हैं. फिर धीरे-धीरे उसको मिट्टी के बर्तन बनाने के लिए तैयार करते है. त्योहार के सीजन में उस मिट्टी से करवा आदि बर्तन बनाए जाते हैं.

चिकनी मिट्टी से बनाए जाते हैं कई प्रकार के बर्तननितिन प्रजापति ने बताया कि चिकनी मिट्टी से कई प्रकार के बर्तन व अन्य उत्पाद तैयार किए जाते हैं. उन्होंने बताया कि नवरात्रि त्योहार से लेकर दीपावली के त्योहार तक अधिकतर घरों में मिट्टी के बर्तनों का ही प्रयोग होता है. नितिन ने बताया की करवा चौथ पर मिट्टी से बना करवा, अहोई अष्टमी पर मिट्टी से बनी झांकरी तथा दीपावली पर मिट्टी से बने दीपक व झांकरी का लोग पूजा अर्चना में प्रयोग करते हैं. इसके अलावा भी मिट्टी से बने गमले, कसोरे,कुल्हड़,हुक्का, घड़ा व पानी का कैंपर आदि बर्तन इस चिकनी मिट्टी से ही बनाए जाते हैं.

मिट्टी के बर्तनों की बढ़ी मांगनितिन प्रजापति ने बताया कि वैसे तो मिट्टी से बने बर्तनों की वर्ष भर ही मांग रहती है. लेकिन हिंदू धर्म में करवा चौथ का त्यौहार बहुत ही महत्वपूर्ण होता है. उन्होंने बताया कि पूर्व के वर्षों की अपेक्षा इस वर्ष चिकनी मिट्टी से बने करवे की मांग बाजार में अधिक है. करवे की कीमत 12 रूपये है जो की बाजार मे 20 से 30 रुपये में रिटेल मे मिल जाता है. स्टैंड वाले दिए की कीमत होलसेल मे 10 रूपये प्रति दिया है. जो की 25 से 30 रूपये मे ग्राहक को रिटेल मे उपलब्ध हो जाता है.
.Tags: Local18, Saharanpur news, Uttar Pradesh News HindiFIRST PUBLISHED : October 28, 2023, 23:24 IST



Source link