कंप्यूटर कोर्स नहीं, फैशन डिजाइनर बनने के लिए स्किल्स पर करें काम, जानें एक्सपर्ट की राय



अंजलि सिंह राजपूत/लखनऊ : क्या आप भी सफल फैशन डिजाइनर बनना चाहते हैं, लेकिन आपको समझ में नहीं आ रहा है कि कोर्स करने के बावजूद फैशन डिजाइनिंग इंडस्ट्री में आपको नौकरी क्यों नहीं मिल रही है या लोगों को आपका काम क्यों नहीं पसंद आ रहा है. तो यहां आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक सफल फैशन डिजाइनर के जरिए सफल फैशन डिजाइनर बनने की कुछ खास टिप्स.

मशहूर फैशन डिजाइनर अस्मा हुसैन का नाम तो आप सभी ने सुना ही होगा. उत्तर प्रदेश का पहला फैशन इंस्टीट्यूट उनके ही नाम पर है, जो अस्मा हुसैन इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी के नाम से जाना जाता है. इनसे जब बात की गई तो इन्होंने बताया कि सफल फैशन डिजाइनर बनने के लिए कंप्यूटर कोर्स छोड़ना होगा. कंप्यूटर कोर्स कर लेने से या प्रमाण पत्र लेने से कोई फैशन डिजाइनर नहीं बनता.एक सफल फैशन डिजाइनर बनने के लिए आपका क्रिएटिव होना बेहद जरूरी है. इसके साथ ही आपकी आर्ट भी बेहतर होनी चाहिए.

स्किल पर आधारित फैशन डिजाइनिंग इंडस्ट्रीफैशन डिजाइनर अस्मा हुसैन ने बताया कि फैशन डिजाइनिंग इंडस्ट्री स्किल पर आधारित है. फैशन डिजाइनिंग एक इंजीनियरिंग है, जिसमें आपको पता होना चाहिए कि कपड़ा कहां से काटा जाएगा. उस पर कैसे डिजाइन बनाई जाएगी. कपड़ा कितना लगेगा और अगर कारीगर गलत काम कर रहा है तो उसको कैसे सही किया जाए. किस मशीन का इस्तेमाल किस कपड़े के लिए, किस डिजाइन के लिए होगा. यह सब जानने के लिए आपको सबसे पहले किसी अच्छे इंस्टीट्यूट से पढ़ाई और प्रैक्टिकल दोनों करने होंगे और समझना होगा. इसे सही तरीके से, तभी आप बन सकेंगे.

लखनऊ में नौकरियों की कमी नहींअस्मा हुसैन ने बताया कि लखनऊ में इस इंडस्ट्री में बहुत नौकरियां है. तमाम शोरूम खुल रहे हैं. यहां का विकास हो रहा है, जिससे इस इंडस्ट्री में नौकरियां विकसित हो रही है. लेकिन शर्त यह है कि काम आना चाहिए. तभी कोई आपको अपने यहां रखेगा. उन्होंने बताया कि अगर फैशन डिजाइनर बनने का सपना देख रहे लोगों को सही संस्थान नहीं मिल रहा है तो वे उनके अस्मा हुसैन इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी से जुड़ सकते हैं. इसकी सारी जानकारी ऑनलाइन मिल जाएगी.
.Tags: Local18, Lucknow news, Uttar Pradesh News HindiFIRST PUBLISHED : February 6, 2024, 18:07 IST



Source link