जडेजा और राहुल को आखिरी तीन टेस्ट मैचों में मिला मौका, फिर भी फिटनेस पर सस्पेंस बरकरार| Hindi News



India vs England: रवींद्र जडेजा और केएल राहुल को इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी तीन टेस्ट मैचों के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया है, लेकिन उनकी फिटनेस पर अभी भी सस्पेंस बरकरार है. केएल राहुल क्वाड्रिसेप्स स्ट्रेन के कारण विशाखापत्तनम टेस्ट से बाहर हुए थे. वहीं, रवींद्र जडेजा हैमस्ट्रिंग चोट के कारण दूसरे टेस्ट मैच का हिस्सा नहीं थे. इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज 1-1 से बराबरी पर है. तीसरा मैच 15 फरवरी से राजकोट में शुरू होगा.
जडेजा और राहुल की फिटनेस पर सस्पेंसनेशनल सेलेक्शन कमिटी ने सीनियर खिलाड़ी रवींद्र जडेजा और केएल राहुल को इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी तीन टेस्ट मैचों के लिए भारतीय टीम में शामिल किया है, लेकिन BCCI की मेडिकल टीम की मंजूरी मिलने के बाद ही उन्हें प्लेइंग इलेवन में खिलाया जा सकता है. ऐसे में रवींद्र जडेजा और केएल राहुल की फिटनेस को लेकर सस्पेंस जारी है कि क्या ये दोनों ही स्टार क्रिकेटर्स इंग्लैंड के खिलाफ राजकोट में 15 फरवरी से शुरू होने वाला तीसरा टेस्ट खेलेंगे या नहीं. बीसीसीआई के सीनियर सूत्र ने कहा, ‘राहुल फिट हैं और प्लेइंग इलेवन में शामिल किए जाने के लिए तैयार हैं. उसके अभी ‘क्वाड्रीसैप्स’ में थोड़ी ऐठन है और चिकित्सा टीम इसे बढ़ाना नहीं चाहती. जडेजा की मांसपेशियों में खिंचाव है और वह बेहतर हो रहे हैं. मैच शुरू होने में अब भी पांच दिन बचे हैं और अगर वह ठीक रहते हैं तो बढ़िया है.’
विदेश में हैं कोहली 
स्टार बल्लेबाज विराट कोहली व्यक्तिगत कारणों से इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बचे हुए मुकबलों से हट गए हैं जिसकी पुष्टि शनिवार को भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने की. इससे कोहली की उपलब्धता को लेकर चल रही अटकलें खत्म हो गईं. कोहली पहले दो टेस्ट में नहीं खेले थे. बीसीसीआई ने एक प्रेस रिलीज में कहा, ‘विराट कोहली व्यक्तिगत कारणों से सीरीज के बचे हुए मैचों के चयन के लिए उपलब्ध नहीं होंगे. बोर्ड कोहली के फैसले का पूरा सम्मान और समर्थन करता है.’ कोहली इस समय पारिवारिक कारणों से विदेश में हैं.
अय्यर की चोट ने चयनकर्ताओं के लिए फैसला आसान कर दिया?
श्रेयस अय्यर को कमर के निचले हिस्से और ‘ग्रोइन’ में खिंचाव की शिकायत के बाद टीम में नहीं चुना गया है. हालांकि बीसीसीआई ने उनका मेडिकल अपडेट नहीं दिया गया है. माना जा रहा है कि अय्यर को हर हाल में टीम से बाहर कर दिया जाता और उनकी चोट ने चयनकर्ताओं के लिए फैसला आसान कर दिया है. इस 17 सदस्यीय टीम में एकमात्र नया चेहरा बंगाल के तेज गेंदबाज आकाश दीप हैं जिन्हें प्रथम श्रेणी क्रिकेट और हाल ही में भारत ‘ए’ बनाम इंग्लैंड लायंस टेस्ट सीरीज में लगातार प्रदर्शन की बदौलत यह मौका मिला है. बाएं हाथ के स्पिनर सौरभ कुमार को रिलीज कर दिया गया है, क्योंकि जडेजा की वापसी हो गई है जबकि मोहम्मद सिराज की वापसी हुई है.
इंग्लैंड के खिलाफ बाकी बचे तीन टेस्ट मैचों के लिए भारतीय टीम
रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, केएल राहुल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, आकाश दीप



Source link