इस्लाम की धरती पर बना भव्य मंदिर, एक मुसलमान ने दान में दी ₹538 करोड़ की जमीन!



अयोध्या में बने भव्य राम मंदिर से हजारों मील दूर सात समंदर पार एक और भव्य मंदिर का निर्माण किया गया है. इसकी सबसे खास बात यह है कि यह मंदिर इस्लाम की उत्पति वाले क्षेत्र में बना है. इतना ही नहीं जिस जमीन पर यह मंदिर बना है वह एक मुसलमान ने दान में दी है. अगर भारतीय रुपये में इसकी कीमत आंकी जाए तो केवल-केवल जमीन की कीमत करीब 560 करोड़ रुपये बैठेगी. इस मंदिर के निर्माण पर भी करीब 700 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं. भव्यता में यह दुनिया के कुछ चुने हुए मंदिरों में शामिल है.

दरअसल, हम बात कर रहे हैं अरब राष्ट्र संयुक्त अरब अमीरात के अबू धाबी में बने भव्य मंदिर की. हम सभी को पता है कि इस्लाम की उत्पति भी अरब देशों में हुई थी. इस्लाम का सबसे पवित्र स्थल सऊदी अरब के मक्का में स्थिति है. इस मंदिर का निर्माण बीएपीएस स्वामी नारायण संस्था ने करवाया है. इसका निर्माण कुल 27 एकड़ जमीन पर हुआ है. इसमें से 13.5 एकड़ जमीन अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद ने वर्ष 2015 में बीएपीएस संस्था को दान में सौंपी थी. इसके बाद बची हुई 13.5 एकड़ जमीन जनवरी 2019 में उपलब्ध करवाई गई. यह जमीन अबू धाबी के अबू मुरेखान जिले में है. यह इलाका अल राहबा के पास है. मंदिर के करीब के दुबई-अबू धाबी शेख जायेद हाईवे गुजरता है. पूरा इलाक बेहद खूबसूरत है और बड़े-बड़े रिहायसी मकान और होटल बने हुए हैं.

आधिकारिक कीमत का खुलासा नहींजहां तक मंदिर को दान में दी गई जमीन की कीमत की बात है तो कहीं भी आधिकारिक तौर पर इसका खुलासा नहीं हुआ है. लेकिन, इंटरनेट की दुनिया में कहां कोई जानकारी छिपती है. हमने इस जमीन की कीमत जानने के लिए इंटरनेट पर काफी छानबीन की. फिर हमने दुबई की कई प्रोपर्टी डिलिंग करने वाली वेबसाइट पर इस इलाके में जमीन के भाव जानने की कोशिश की. इससे हमें जरूर एक अनुमान मिल गया. इस आधार हम इस जमीन की कीमत का अनुमान ही लगा रहे हैं. हम किसी प्रकार का कोई आधिकारिक दावा नहीं कर रहे हैं.

ऐसे लगाया गया हिसाबएक वेबसाइट propertyfinder.ae पर काफी जानकारी उपलब्ध है. वेबसाइट के मुताबिक जहां मंदिर स्थिति है उस इलाके में 12 हजार वर्ग फुट के कई प्लॉट हैं. इसकी कीमत 24 लाख से 26 लाख दिरहम के बीच हैं. यानी भारतीय रुपये में ये प्लॉट 5.4 करोड़ से लेकर 5.8 करोड़ रुपये के बीच हैं. हमने इसकी औसत 5.5 करोड़ मानकर प्रति वर्ग फुट जमीन का भाव निकाला. इस तरह इस इलाके में प्रति वर्ग फुट जमीन की कीमत करीब 4580 रुपये है. दूसरी तरफ पूरे मंदिर परिसर का निर्माण कुल 27 एकड़ यानी कुल 11,76,120 वर्ग फुट जमीन पर हुआ है. एक एकड़ में कुल 43560 वर्ग फुट होते हैं. अब जमीन का कुल भाव जानने के लिए हमें 11,76,120 को 4580 से गुणा करना होगा. इस तरह यह रकम 5,38,66,29,600 रुपये बैठता है. यानी करीब 538 करोड़ रुपये.

अब आप इसी से अनुमान लगा सकते हैं कि भारत और यूएई की यह दोस्ती कितनी प्रागाढ़ हैं. बीते दो कार्यकाल में पीएम मोदी की यह सातवीं यात्रा है. बीते केवल आठ महीने में वह तीन बार दुबई की यात्रा कर चुके हैं. यूएई में बना यह तीसरा हिंदू मंदिर है, लेकिन भव्यता में यह दुनिया के चुनिंदा मंदिरों में शामिल है.
.Tags: Ram TempleFIRST PUBLISHED : February 13, 2024, 02:04 IST



Source link