इंतजार खत्म! UP का पहला वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन बनकर तैयार, मिलेंगी एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं, जानें सबकुछ



लखनऊ. छह साल बाद गोमतीनगर वर्ल्ड क्लास स्टेशन का इंतजार खत्म होने वाला है. दो पैसेंजर ट्रेनों के ठहराव वाले हाल्ट से बढ़कर पांच प्लेटफॉर्म वाले स्टेशन से आगे बढ़ते ही गोमतीनगर वर्ल्ड क्लास स्टेशन बन गया है. यह उत्तर प्रदेश का पहला विश्व स्तरीय स्टेशन होगा. वर्ल्ड क्लास स्टेशन का निर्माण कर रहा रेल भूमि विकास प्राधिकरण (आरएलडीए) अगले एक हफ्ते में रेलवे को इसे सौंप देगा. इस माह के अंत तक गोमतीनगर स्टेशन के लोकार्पण की तैयारी चल रही है. तत्कालीन पीएम अटल बिहारी वाजपेयी ने गोमतीनगर हाल्ट को स्टेशन बनाने की योजना की नींव रखी थी. इसके तहत चार नए प्लेटफॉर्म बनाए गए. हालांकि बाद में विभूतिखंड की ओर छह नंबर प्लेटफॉर्म का भी निर्माण हो गया. गोमतीनगर को वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनाने का प्रोजेक्ट 21 मई 2018 में स्वीकृत किया गया था.

इस प्रोजेक्ट पर करीब 385 करोड़ रुपये का खर्चा आया. आरएलडीए ने विभूतिखंड की तरफ से कॉमर्शियल ब्लॉक बनाकर उसे लीज पर बेचा है. इससे होने वाली आय से गोमतीनगर स्टेशन को भी बनाया गया है. स्टेशन का निर्माण 10 एकड़ में किया गया है. स्टेशन की उत्तर दिशा की टर्मिनल बिल्डिंग भूतल के साथ दो तल की और दक्षिण दिशा की टर्मिनल बिल्डिंग भूतल के साथ एक तल की है.

पूरे छह साल बाद एयरपोर्ट की तर्ज पर बनकर गोमती नगर रेलवे स्टेशन तैयार…

28X85 मीटर का एयर कानकोर्स बनाया गया है. नए टर्मिनल पर 14 लिफ्ट और 13 एक्सेलेटर यात्रियों के लिए होंगे. यात्रा के साथ खरीदारी का आनंद उठाने के लिए दो कॉमर्शियल ब्लॉक विकसित किए गए हैं. हर ब्लॉक में डबल बेसमेंट के साथ भूतल और चार मंजिला का निर्माण किया गया है. कॉमर्शियल ब्लॉक में 12 लिफ्ट और 8 एक्सेलेटर हैं. डबल बेसमेंट की पार्किंग व्यवस्था की गई है.

पूरे छह साल बाद बनकर हुआ तैयारपूरे छह साल बाद एयरपोर्ट की तर्ज पर बनकर तैयार हुए गोमती नगर रेलवे स्टेशन को अटल बिहारी वाजपेयी रेलवे स्टेशन के नाम से जाना जाएगा. पूरा स्टेशन एयरकंडीशंड रहेगा. स्टेशन में स्वचालित सीढ़ियों के साथ-साथ लिफ्ट भी लगाई गई है. सूत्रों के मुताबिक, रेल भूमि विकास प्राधिकरण 15 फरवरी को इसे पूर्वोत्तर रेलवे को सौंपेगा.
.Tags: Indian Railways, Lucknow news, UP newsFIRST PUBLISHED : February 10, 2024, 18:55 IST



Source link