include honey benefits in daily diet instead of sugar use honey this way nsmp | Honey Tips: डेली डाइट में ऐसे करें शहद का इस्तेमाल, चीनी से कहीं अधिक मिलेंगे लाभ



Include Honey Instead Of Sugar In Daily Diet: हम सभी के घरों में चाय, शरबत, हलवा, खीर यानी कोई भी मीठी चीज बनाने के लिए चीनी का ही इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन चीनी का अधिक उपयोग सेहत के लिए हानिकारक भी होता है. इसलिए आप चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं. आयुर्वेद में शहद के कई लाभ बताए गए हैं. दरअसल, शहद बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर मजबूत पाचन तक में सहायक है. इसलिए आप चीनी नहीं बल्कि ज्यादातर चीजों में शहद मिलाकर सेवन कर सकते हैं. हालांकि, इसे आहार में शामिल करने से पहले आपको सही तरीका पता होना चाहिए. तो चलिए जानते हैं कि शहद को आप डेली डाइट में किस तरह से शामिल कर सकते हैं जिससे आपको अद्भुत फायदे भी मिलेंगे.
शहद के इस्तेमाल से मिलने वाले फायदे-ये तो हम आपको बताएंगे ही किस शहद को किस तरह से अपने आहार में शामिल करना है, लेकिन उससे पहले बता दें कि शहद के इस्तेमाल से क्या-क्या फायदे मिलते हैं. दरअसल, शहद को प्राकृतिक ढंग से तैयार किया जाता है. इसलिए शहद के जबरदस्त शारीरिक लाभ हैं. यह एक प्राकृतिक औषधि के रूप में माना गया है. शहद स्किन बेनिफिट्स से लेकर घावों के इलाज तक में असरदार होता है. 
शहद को इस तरह करें आहार में शामिल 
1. चाय में चीनी की जगह शहद- चाय के शौकीन लोग अगर चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल करते हैं तो इसके अद्भुत लाभ होंगे. चीनी वाली चाय पीने से आपको डबल नुकसान होता है. चाय के साथ आपके शरीर में चीनी की भी अधिक मात्रा जाती है.  इसलिए आज से ही चाय में शहद मिलाकर पीना शुरू करें. इससे भविष्य में आप होने वाली बीमारियों से बच सकेंगे. 
2. मिठाई में शहद- ये सुनने में थोड़ा अजीब लगेगा और खाने में भी कि स्वीट डिश में शहद मिलाकर सेवन करें. क्योंकि कुछ चीजों को चीनी ही स्वादिष्ट बनाती है. लेकिन आप अन्य मीठे व्यंजनों में चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल करने लगें तो इसके लाभ दिखना शुरू हो जाएंगे. 
3. दूध में शहद- अधिकतर लोग रात में दूध पीना पसंद करते हैं. ऐसे में आप दूध में चीनी की जगह शहद मिलाकर सेवन करें. एक ग्लास गर्म दूध में शहद मिलाकर पीना आपके लिए कई मायनों में फायदेमंद है. इससे आपको बेहतरीन नींद आएगी. इसलिए अच्छी नींद का आनंद लेने के लिए या फिर तनाव दूर करने के लिए भी गर्म दूध में शहद मिलाकर पी सकते हैं. 
Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 



Source link