girls wearing high heels can be harmful for legs avoid | Girls Health: हील्स पहनने वाली लड़कियां हो जाएं सावधान! पैरों में हो सकती है गंभीर दिक्कत



Girls Avoid Wearing High Heels: आजकल तो फैशन का ही जमाना है. खासकर लड़कियां हर एक फैशन को बहुत ही बारीकी से फॉलो करती हैं. कपड़ों से लेकर, हेयर स्टाइल, इयरिंग्स, चूड़ियां, नेकलेस और हील्स तक में लड़कियां हर चीज सेलेक्ट करके ही पहनती हैं. लड़कियों के लिए हाई हील्स पहनना फैशन का अहम हिस्साे है. 
हालांकि, हाई हील्स में लड़कियां खूबसूरत भी काफी दिखती हैं. कपड़ों के हिसाब से वे हील्स का सेलेक्शन करती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हाई हील्स में खूबसूरत दिखने से ज्यादा ये हील्स आपकी सेहत पर कितना बुरा असर डालती हैं. दरअसल, सेहत के हिसाब से फ्लैट जूते-चप्पल पहनना ही अच्छा माना जाता है. इसमें आपके पैर के शेप गड़बड़ नहीं होते हैं. वहीं जब आप हाई हील्स पहनती हैं तो इसमें आपके पैर का शेप अलग हो जाता है. जिसकी वजह से हड्डियों का शेप भी बिगड़ जाता है और पैरों में भयानक दर्द भी होता है. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि जो लड़कियां ज्यादा हाई हील्स पहनती हैं उनके लिए येकिस तरह से नुकसानदाय हो सकता है और कई सारी बीमारी भी देती है…. 
हाई हील्स पहनने से लड़कियों को हो सकती है ये दिक्कतें-
अगर आप रोजाना हाई हील्स पहनती हैं तो जरा संभल जाएं क्योंकि इससे पैरों में बनियन की दिक्कत हो सकती है. जिसकी वजह से आगे चलकर आपको पोडियाट्री की समस्या भी हो सकती है. दरअसल, जब आप हाई हील्स पहनती तो इससे पैरों की उंगलियां आपस में चिपकी रह जाती हैं और उनमें हवा नहीं पहुंच पाती है. साथ ही इससे उंगलियों का शेप भी खराब हो जाता है. 
हाई हील्स पहनने के साइड इफेक्ट्स-
1. अगर आप अधिकतर हाई हील्स का ही प्रयोग करती हैं तो इससे पैरों को भारी नुकसान पहुंच सकता है. जैसे रूमेटाइड अर्थराइटिस की समस्या हो जाती है.
2. हाई हील्स पहनने से आपको क्लॉ टो की दिक्कत भी हो सकती है. इसमें आपके पैरों के अंगूठे दूसरी उंगलियों से चिपके रह जाते हैं. साथ ही जोड़ों में दर्द और टखने में मोच आने की आशंका रहती है.
3. हाई हील्स पहनने से आपको कमर में भी दर्द की शिकायत भी ज्यादा हो सकती है और सिर दर्द की समस्या होती है.
Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.



Source link