घर की छत पर ऐसे बनाएं किचन गार्डन! शुद्ध हवा के साथ मिलेगी ताजा सब्जियां



निखिल त्यागी/सहारनपुर : सहारनपुर के एक व्यक्ति ने घर की छत पर किचन गार्डन तैयार करके अन्य लोगों के लिए एक जागरूकता भरा संदेश दिया है. विष्णु धाम कॉलोनी निवासी इस व्यक्ति ने घर की छत पर ऑर्गेनिक विधि से फल व सब्जियां उगाई है. जिससे उसके परिवार को बाजार से मिलने वाली सब्जियों में प्रयुक्त कीटनाशक से होने वाले नुकसान से छुटकारा मिल गया है. छत के ऊपर किचन गार्डन बनने से जहां परिवार को सब्जियां व फल मिल रहे हैं, वहीं घर की छत भी बहुत सुंदर नजर आती है. साथ ही पर्यावरण भी शुद्ध रहता है.

सहारनपुर के विष्णु धाम कॉलोनी निवासी हरीश ने बताया कि कुछ दिन पहले उसके मन में यह विचार आया कि जो सब्जियां व फल वह बाजार से खरीद कर लाते हैं. उसमें कीटनाशक पदार्थ प्रयुक्त होते हैं, जो शरीर के लिए हानिकारक है. इसलिए उन्होंने घर की छत पर ऑर्गेनिक विधि से फल व सब्जियां उगाने का फैसला लिया. उन्होंने बताया कि घर की छत पर किचन गार्डन तैयार करने के लिए उन्होंने खेत से मिट्टी लाकर उसे तैयार किया तथा गमलों व मिट्टी में फल व सब्जियों के बीज लगाए. इसके बाद उन्हें शुद्ध व ताजा फल व सब्जी परिवार में प्रयोग होने के लिए मिलना शुरू हुई. हरीश ने बताया कि किचन गार्डन से जहां छत देखने में सुंदर लगती है, वहीं शुद्ध पर्यावरण के लिए भी यह बहुत लाभदायक है.

किचन गार्डन से मिल रही हैं ताजा फल व सब्जियांपेशे से ट्रांसपोर्टर व हर्बल प्रोडक्ट का व्यवसाय करने वाले हरीश ने बताया कि घर की छत पर बने किचन गार्डन में वह चीकू, मूली, कसूरी मेथी, लाल मूली, देशी बैंगन, चुकन्दर, पालक, एप्पल, बेर, थाई पिंक अमरूद, लौकी, एलोवेरा, देशी मेथी, गांधारी अनार, मौसमी, संतरा, नारंगी आदि फल व सब्जी उगा रहे हैं. इसके अलावा अलग से गोभी, बैंगन की पौध तैयार कर रहे हैं. हरीश ने किचन गार्डन में कई प्रकार के गुलाब के फूल, अंगूर की बेल, वैगन वेरिया, अंजीर, गुजराती आड़ू, आंवला, रुद्राक्ष, तुलसी, अनानास, मरवा आदि के पौधे भी लगा रखे हैं. जिनसे उन्हें सभी तरह के फल व सब्जी मिल रही है. हरीश ने बताया कि थोड़ी सी मेहनत के बाद आप किचन गार्डन के माध्यम से अपने परिवार के लिए ऑर्गेनिक फल और सब्जी उगा सकते हैं. साथ ही इस व्यवसाय से अतिरिक्त आमदनी भी कर सकते हैं.

नगर निगम द्वारा किया गया प्रोत्साहितकृषि अधिकारी डॉ. आई के कुशवाहा ने बताया कि विष्णु धाम कॉलोनी निवासी हरीश द्वारा घर की छत पर गमले में ऑर्गेनिक विधि से किचन गार्डन तैयार करके जो सब्जियां फल उगाए गए हैं, वह निश्चित तौर पर प्रशंसा के पात्र हैं तथा अन्य लोगों के लिए एक प्रेरणा बनकर उभरे हैं. उन्होंने बताया कि इसके लिए नगर निगम द्वारा उन्हें प्रोत्साहित भी किया गया है.

क्या है डॉक्टर साहब की अपीलडॉक्टर आई के कुशवाहा ने महानगर के लोगों से अनुरोध किया कि अन्य लोग भी घर की जरूरत के लिए सब्जी, फल व औषधि के पौधे घर कीछत पर बैग में लगाकर उगाने चाहिए. जिससे उनका स्वास्थ्य भी उत्तम बना रहेगा तथा पर्यावरण भी शुद्ध रहेगा. किचन गार्डन में फल व सब्जी उगाने वाले हरीश ने कहा कि यदि किसी व्यक्ति को किचन गार्डन से संबंधित कोई सुझाव या सहयोग चाहिए तो वह इसके लिए हर समय तैयार है.
.Tags: Local18, Saharanpur news, Uttar Pradesh News HindiFIRST PUBLISHED : November 21, 2023, 22:04 IST



Source link