foods for Happy Hormones which can help you to prevent stress and depression | बॉडी में Happiness Hormones को बढ़ाने वाले 5 फूड्स, जिसे रोज खाकर रह सकते हैं तनाव से दूर



कैसे खुश रहें ?(How To Be Happy) कई बार व्यक्ति जिंदगी में इतने परेशानी भरे दौर से गुजर रहा होता है, कि उसे इंटरनेट पर खुश रहने के उपायों को खोजने की जरूरत पड़ जाती है. लेकिन वास्तव में खुशी और गम हमारे ब्रेन का स्टेट है. इसे डोपामाइन, सेरोटोनिन, ऑक्सीटोसिन और एंडोर्फिंस 4 हार्मोन्स कंट्रोल करते हैं.
दिलचस्प बात यह है कि यह हॉर्मोन्स के लेवल को आप अपने डाइट से बैलेंस कर सकते हैं. यानी कि यदि आप बहुत ज्यादा स्ट्रेस फील कर रहे हैं, या मूड ऑफ है तो इसे ठीक करने के लिए आपको बस कुछ सही फूड्स खाने की जरूरत होती है. ध्यान रखें फूड्स आपको फिजिकली फिट रखने के आपके मेंटल हेल्थ को सपोर्ट करता है.हैप्पी हार्मोन को बढ़ाने के लिए क्या खाएं-
मशरूम
मशरूम अपने एंटीडिप्रेसेंट क्वालिटी के लिए जाना जाता है. इसके अलावा इसमें विटामिन डी भरपूर मात्रा में होता है, जो मूड को रेगुलेट करने वाला विटामिन है. यह सेरोटोनिन सिंथेसिस के लेवल सें संबंधित होता है, जिससे व्यक्ति हैप्पी इमोशन को फील कर पाता है. ऐसे में जब भी आपका मूड ऑफ हो तो मशरूम की रेसिपी खाना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.
एवोकाडो
2020 में हुई एक स्टडी के मुताबिक, एवोकाडो पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें मौजूद विटामिन बी 3 और ओमेगा-3 फैटी एसिड सेरोटोनिन के प्रोडक्शन को बढ़ाने काम करते हैं, जो एक हैप्पी हार्मोन है. ऐसे में दिन भर खुश रहने के लिए आप सलाद, सैंडविच या नाश्ते में एवोकाडो को शामिल कर सकते हैं. 
डार्क चॉकलेट
एनसीबीआई की रिपोर्ट के अनुसार, डार्क चॉकलेट खाने से बॉडी में हैप्पी हार्मोन का लेवल बढ़ता है. इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट मूड को बेहतर बनाने के लिए जाने जाते हैं. इसके अलावा इसमें ट्रिप्टोफैन होता है, जो सेरोटोनिन के लेवल को बढ़ाता है और आपको अच्छा महसूस करता है.
ड्राई फ्रूट्स
यदि आप ड्राई फ्रूट्स नहीं खाते हैं तो आज ही इसे अपने डाइट में शामिल करें, क्योंकि यह आपकी खुशियों की चाबी है. रोज एक मुट्ठी भर बादाम या अखरोट खाने से क्रेविंग कम होने के साथ मूड में सुधार होता है और तनाव से बचे रहते हैं. ऐसा इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के कारण होता है. 
पालक 
आयरन के लिए जाने जाना वाला पालक हैप्पी हार्मोन को बढ़ाने का भी काम करता है. इसके साथ ही इसमें फाइबर और विटामिन ई की भी भरपूर मात्रा होती है, जो इसे आपके पाचन और स्किन के लिए सेहतमंद बनाता है. ऐसे में स्मूदी, सूप या पालक की सब्जी बनाकर खाना आपके लिए बहुत ही फायदेमंद है. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.



Source link