एक सारस की हुई मौत तो दूसरे ने सिर पटक कर दे दी जानप्रेम की निशानी माने जाते हैं राज्य पक्षी सारस



हरदोई. अटूट प्रेम के प्रतीक माने जाने वाले राज्य पक्षी सारस के जोड़े की मौत से पूरा गांव और इलाका दुख जता रहा है. दरअसल यहां के उतरा गांव के पास वाले जंगल में जब एक सारस की मौत हो गई; तो उसके साथी ने सिर पटक-पटक कर जान दे दी. जंगल के पास लोगों को सारस का एक जोड़ा दिखा था जिसमें से एक मृत अवस्था में था तो दूसरा घायल था. घायल पक्षी को उपचार के लिए पिहानी पशु चिकित्सालय ले जाया गया.

ग्रामीणों ने बताया कि वहां पहुंचने के कुछ देर बाद ही उसने भी दम तोड़ दिया. वेलेंटाइन मंथ वाले फरवरी में इस घटना पर पशु- पक्षी प्रेमियों ने दुख जताया है. जानकारी के अनुसार हरियावां थाना क्षेत्र के उतरा गांव के पास जंगल में करीब पांच साल से एक सारस का जोड़ा रहता था. ग्रामीणों ने बताया कि सुबह जब वह लोग खेतों की ओर गए तो दोनों सारस जमीन पर पड़े हुए दिखाई दिए. एक गंभीर रूप से घायल था, जबकि एक मर चुका था.

घायल सारस को इलाज देकर बचाने की कोशिश हुई थी, लेकिनगंभीर से रूप से घायल सारस को हरियावां निवासी सज्जन मिश्रा कुछ लोगों की मदद से पिहानी पशु चिकित्सालय ले गए. जहां उसका उपचार हुआ लेकिन दूसरे सारस ने भी दम तोड़ दिया. ग्रामीणों ने पशु विभाग पर लापरवाही का आरोप भी लगाया है. ग्रामीणों का कहना है कि पिहानी पशु चिकित्सालय की पशु चिकित्साधिकारी डॉ. अनुका यादव ने दूसरे क्षेत्र की घटना बताकर पहले ही इलाज से मना कर दिया था. जब ग्रामीणों ने प्रार्थना की तो भी उपचार में लापरवाही की है.

चोंच टूटी, सिर में फ्रैक्‍चर और गर्दन पर थे चोट के निशानबताया गया कि एक गंभीर रूप से मिले सारस के चोंच, सिर और गर्दन पर ही चोट के निशान थे. इससे अनुमान लगाया जा रहा है कि एक की मौत के बाद दूसरे पक्षी सारस ने सिर पटक-पटक कर जान दे दी है. वन विभाग की पिहानी रेंजर नीलम मौर्या ने बताया कि पक्षी का पोस्टमार्टम कराया गया है. उन्‍होंने कहा कि पक्षी की मौत सर्दी, बुखार और मौसम की मार के कारण भी हो सकती है.
.Tags: Hardoi News, Hardoi News Today, Love Story, UP news, Up news in hindi, Up news today hindi, ValentineFIRST PUBLISHED : February 8, 2024, 22:08 IST



Source link