eat soaked dry fruits every morning empty stomach benefits strong immunity nsmp | Soaked Dry Fruits: इन भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स को सुबह खाली पेट खाने से मिलते हैं अलग-अलग लाभ



Soaked Dry Fruits Benefits: सर्दियों में बॉडी को फिट और स्ट्रॉन्ग रखने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर आहार लेना चाहिए. आपने अक्सर सुना होगा, कि ठंड के मौसम में गर्म तासीर वाली चीजें खाने की सलाह दी जाती है. ऐसे में ड्राई फ्रूट्स एक बेहतर ऑप्शन हैं. लेकिन इन ड्राई फ्रूट्स को अगर आप भिगोकर खाते हैं तो इसके अन्य कई लाभ मिलते हैं. सर्दियों में बॉडी की इम्युनिटी मजबूत करने के लिए आप सुबह खाली पेट भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स खाना शुरू करें. इससे कुछ ही दिनों में आपको फर्क पता चलेगा. आइये जानें सभी ड्राई फ्रूट्स के अलग-अलग फायदों के बारे में…
1. अंजीर- अधिकतर लोगों को सर्दियों में कब्ज की समस्या रहती है. ऐसे में आप अंजीर को रात में भिगोकर रख दें और इसे सुबह खाली पेट खा लें. इसे प्रेगनेंट महिलाएं और बुज़ुर्ग भी खा सकते हैं. अंजीर कब्ज की समस्या से राहत देने में मददगार होती है. 
2. किशमिश और केसर- ज्यादातर लड़कियों और महिलाओं को पीरियड्स के दौरान भयानक दर्द से गुजरना पड़ता है. इस समस्या से निपटने के लिए आप 6 से 8 भीगी हुई किशमिश और 2 केसर के रेशे को रात में भिगो दें. फिर सुबह खाली पेट इसका सेवन करें. इससे आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत होगी. साथ ही दर्द में आराम मिलेगा. 
3. बादाम- ड्राई फ्रूट्स में बादाम का बहुत महत्व है. लेकिन अगर आप सूखे बादाम की जगह इन्हें भिगोकर खाते हैं तो इसके फायदे की गुना बढ़ जाते हैं. इसे खाने से चेहरे के मुंहासे दूर होते हैं और स्किन ग्लो करती है. इसके लिए आप रात में 3 से 4 बादामों को भिगो दें. सुबह इन्हें छीलकर खा लें. आप चाहें तो इन्हें बिना छीले भी खा सकते हैं. 
4. अखरोट- सूखा अखरोट खान में थोड़ा अजीब लगता है. इसलिए इसे आप भिगोकर खाएं. अखरोट ब्रेन पॉवर, मेमोरी और फोकस बढ़ाने में फायदेमंद होता है. आपके बच्चे की मैमोरी बढ़ाने के लिए यह काफी लाभकारी साबित हो सकता है.
Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.



Source link