drink milk with dates combination health benefits in many problems in winters nsmp | सर्दियों में दूध और खजूर का कॉम्बिनेशन है बेस्ट, ये बड़ी परेशानियां होंगी झट से गायब



Milk With Dates Benefits In Winters: हम शुरू से जानते आएं है कि दूध संपूर्ण आहार होता है. अगर कभी आप भोजन न करके रात को सोने से पहले या सुबह दूध पी लेते हैं, तो लंबे समय तक आपने पेट को भरा हुआ महसूस किया होगा. दूध आप किसी भी मौसम में पी सकते हैं. लेकिन सर्दियों में इसे पीने के लाभ की गुना बढ़ जाते हैं. क्योंकि ठंड में हमारी बॉडी को मजबूत स्ट्रेन्थ की जरूरत होती है. ऐसे में दूध बेस्ट होता है. वहीं सर्दियों में आपने मार्केट में खजूर को भी खूब बिकते देखते होंगे. क्या आप जानते हैं, दूध के साथ खजूर के सेवन से आपको किस तरह के हेल्थ बेनिफिट्स हो सकते हैं? इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि दूध और खजूर का कॉम्बिनेशन किस तरह आपके शरीर से इन परेशानियों को झट से गायब करने में सहायक होता है… 
1. कमजोरी इम्यूनिटी में फायदेमंदठंड आते ही हमारी बॉडी सुस्त हो जाती है, जिससे कोई भी काम करने में आलस आता है. ये कमजोरी इम्यूनिटी के कारण होता है. इस मौसम में खुद को एक्टिव रखने के लिए आप दूध के साथ खजूर का सेवन कर सकते हैं. बता दें, खजूर में पर्याप्त मात्रा में ग्लूकोज और फ्रक्टोज होता है, जो आपकी बॉडी को एनर्जी देता है. चाहें तो नाश्ते में दूध के साथ खजूर मिलकार पी सकते हैं. इससे आपकी कमजोरी और थकान दूर होगी और दिनभर काम करने के लिए आप एनर्जेटिक फील करेंगे. 
2. त्वचा की समस्या दूरसर्दियों में स्किन से जुड़ी कई परेशानियां आपको सताने लगती हैं. त्वचा में नमी की कमी होने पर स्किन से चमक गायब हो जाती है. ऐसे में स्किन में ग्लो के लिए आप खजूर को गर्म दूध के साथ मिलाकर खाना शुरू कर दें. इससे आपकी त्वचा में जलन और खुजली की समस्या से राहत मिलेगी. साथ ही चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा, जिससे त्वचा निखरी हुई लगेगी.
3. पाचन शक्ति बढ़ाएंबता दें, खजूर में फाइबर भरपूर मात्रा में पाय जाता है. इसलिए इसे सर्दियों में अधिक खाया जाता है. क्योंकि फाइबर फूड हमारे पाचन के लिए बहुत जरूरी होते है. वहीं सर्दियों में अधिकतर लोगों को पाचन की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इसलिए सर्दियों में आप दूध और खजूर का सेवन करें. ये आपके डाइजेशन में लाभकारी हो सकता है.
4. एनीमिया में फायदेमंद शरीर में आयरन की कमी से लोग एनीमिया का शिकार हो जाते हैं. ऐसे में ये लोग हर रोज सर्दियों में रात के समय गर्म दूध के साथ खजूर मिलाकर सेवन कर सकते हैं. खजूर में काफी मात्रा में आयरन होता है, जिससे हमारे शरीर में खून बढ़ता है.
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com – अब किसी और की ज़रूरत नहीं



Source link